scriptकेन्द्र नोटबंदी पर श्वेत पत्र जारी करे-ममता | mamta demands white paper on demo | Patrika News
कोलकाता

केन्द्र नोटबंदी पर श्वेत पत्र जारी करे-ममता

रसोई गैस व पेट्रोल की कीमतें बढऩे पर चिन्ता जाहिर

कोलकाताJan 31, 2018 / 10:52 pm

Manoj Singh

kolkata
कोलकाता

नोटबंदी पर केन्द्र सरकार को फिर घेरते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने श्वेत पत्र जारी करने की मांग की और रसोई गैस व पेट्रोल की कीमतें बढऩे पर चिन्ता जाहिर की।
राज्य बजट पेश होने के तुरन्त बाद उन्होंने कहा कि नोटबंदी से कोई लाभ नहीं हुआ। कोई केन्द्र सरकार काला धन जब्त करने में नाकाम रही है। केन्द्र सरकार इस संबंध में श्वेत पत्र जारी कर बताए कि नोटबंदी से उसे कितना काला धन जब्त किया हैऔर विदेशों से कितना काला धन लाने में वह सफल हुई है। वे विधानसभा परिसर स्थित प्रेस कॉर्नर में संवाददाता सम्मेलन में बोल रहीं थी। इस मौके पर राज्य के वित्तमंत्री अमित मित्रा, शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और अन्य उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और छोटे कारोबारियों को नुकसान हुआ है। उनके कारोबार पर इसका कुप्रभाव पड़ा। उन्होंने कहा कि अपने वादे के अनुसार उनकी सरकार ने नोटबंदी से रोजगार खोनेवाले 18 हजार मजदूरों को 78.9 करोड़ रुपए दिए हैं। इस दौरान उन्होंने रसोई गैस और पेट्रोल की कीमत में बेहताशा वृद्धि पर चिन्ता जाहिर की। उन्होंने कहा कि इस तरह से रसोई गैस और पेट्रोल की कीमत बढेगी तो लोग कैसे गुजारा करेंगे।
– राजारहाट में बनेगी सिलीकन वैली
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य में सिलीकन वैली बनाए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोलकाता से सटे राजारहाट न्यूटाउन में सिलीकन वैली बनाई जाएगी। इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। इस प्रस्तावित वैली के जरिए कैंपस नियुक्ति की तरह लोगों को कम समय में सीधे नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए बहुत से उद्योगपतियों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है।
– जीएसटी से बंगाल को 850 करोड़ नुसकान

इस मौके पर वित्तमंत्री मित्रा ने कहा कि वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने से बंगाल को 850 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। केन्द्र सरकार इसे नहीं देगी। अब सवाल उठता है कि इतनी बड़ी रकम राज्य सरकार कहां से लाएगी। उन्होंने कहा कि बाकी 1000 करोड़ रुपए सरकार देने की कह रही है। लेकिन उसे देने में देर कर रही है। इससे राज्य को परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार इसे महीने की 15 तारीख को देन ेकी बात कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो