scriptजानिए कौन है बंगाल में सोशल मीडिया का सरताज | mamta rules social media in terms of following in bengal | Patrika News
कोलकाता

जानिए कौन है बंगाल में सोशल मीडिया का सरताज

3.02 मिलियन ट्विटर फॉलोअर के साथ प्रदेश के राजनेताओं में अव्वल हैं तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी

कोलकाताDec 04, 2018 / 08:08 pm

Paritosh Dube

kolkata

जानिए कौन है बंगाल में सोशल मीडिया का सरताज


– दूसरे नंबर पर उनकी ही पार्टी के डेरेक ओ ब्रायन

कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में सोशल मीडिया की सरताज हैं। उनकी इस मीडिया पर धमक का आलम यह है कि राज्य का कोई भी नेता उनके फैन फॉलोअर बेस से कोसों दूर है। 3.02 मिलियन फॉलोअर के साथ ममता भाजपा और कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं को चुनौती देती नजर आती हैं। अनुगामियों की संख्या के मामले में ममता के सबसे करीब यदि कोई राजनेता है तो वे उन्हीं की पार्टी के क्विज मास्टर कहे जाने वाले राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन हैं। जिनके ट्विटर अनुगामियों की संख्या 1.19 मिलियन है।
वहीं पार्टी स्तर पर बात करें तो तृणमूल कांग्रेस 177 हजार अनुगामियों के साथ राज्य में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली पार्टी है। वहीं माकपा की पश्चिम बंगाल इकाई 69.3 हजार अनुगामियों के साथ दूसरे स्थान पर भाजपा 46.3 हजार अनुगामियों के साथ तीसरे व कांग्रेस 23.6 हजार अनुगामियों के भरोसे चौथे स्थान पर है।
ममता के भतीजे तीसरे स्थान पर
ट्वीटर पर अनुगामियों की संख्या के मामले में ममता बनर्जी के भतीजे सांसद अभिषेक बनर्जी राज्य में तीसरे स्थन पर हैं उनके कुल 281 हजार अनुगामी हैं। तृणमूल कांग्रेस में ममता, डेरेक और अभिषेक के अलावा कोई अन्य बड़ा नेता ट्विटर में बहुत ज्यादा सक्रिय नहीं है। कई केबिनेट मंत्रियों का तो आधिकारिक ट्विटर हेंडल भी नहीं है।
भाजपा में बाबुल अव्वल

सोशल मीडिया के सहारे चुनावी रणनीति तैयार करने में बाजी मारने के अनुभव वाली भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश में सबसे ज्यादा अनुगामी वाले नेता केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो हैं। उनके 141 हजार अनुगामी हैं। जबकि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष के 47.2 हजार, राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली के 60.4 हजार, लॉकेज चटर्जी के 34.4 हजार अनुगामी हैं।
माकपा में मो. सलीम का जलवा
कभी कम्प्यूटर का विरोध करने वाली माकपा इन दिनों सोशल मीडिया पर खासी सक्रिय है। हालांकि उसके बड़े नेताओं का आधिकारिक ट्विटर हेंडल न होना उन्हें सोशल मीडिया की रेस में पिछड़ा बनाता है। फिर भी पार्टी के सांसद मो. सलीम के ट्विटर पर 32.5 हजार अनुगामी हैं। वहीं कभी वाम छात्र युवा राजनीति के जरिए अपनी पहचान बनाकर राज्यसभा सांसद तक बन चुके ऋतुव्रत आज तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी का गुणगान कर सोशल मीडिया पर खासा सक्रिय हैं। ट्वीटर पर उनके अनुगामियों की संख्या 38.4 हजार है।
कांग्रेस में अधीर आगे

राज्य में अपनी पहचान के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस के बड़े नेताओं में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अधीर चौधरी सोशल मीडिया पर बाजी मारते दिखते हैं। उनके इस प्लेटफार्म पर मौजूद अनुगामियों की संख्या अभी पांच अंकों तक नहीं पहुंच पाई है। उनके महज 3882 अनुगामी हैं।
सोशल मीडिया के पांच बड़े नेता
किसके कितने अनुगामी

ममता बनर्जी 3.02 मिलियन
डेरेक ओ ब्रायन 1.19 मिलियन

अभिषेक बनर्जी 281 हजार
बाबुल सुप्रियो 141 हजार

रूपा गांगुली 60.4 हजार

ट्विटर पर पार्टियों की अनुगामियों की संख्या
तृणमूल कांग्रेस – 177 हजार
पश्चिम बंगाल माकपा -69.3
पश्चिम बंगाल भाजपा – 46.3

बंगाल कांग्रेस – 23.6

Home / Kolkata / जानिए कौन है बंगाल में सोशल मीडिया का सरताज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो