scriptरानीगंज में एक ही परिवार में एक दर्जन से ज्यादा सीए | More than a dozen CAs in the same family in Raniganj | Patrika News
कोलकाता

रानीगंज में एक ही परिवार में एक दर्जन से ज्यादा सीए

कोयले के लिए प्रसिद्ध पश्चिम बंगाल के छोटे शहर रानीगंज को चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) गढ़ कहा जाता है। हर साल यहां से कई सीए बनते हैं लेकिन यहां एक ऐसा परिवार भी है जिनके घर में एक दर्जन से ज्यादा सदस्य सीए हैं।

कोलकाताOct 16, 2021 / 12:19 pm

Rabindra Rai

रानीगंज में एक ही परिवार में एक दर्जन से ज्यादा सीए

रानीगंज में एक ही परिवार में एक दर्जन से ज्यादा सीए

राजस्थान के झुंझुनूं जिले के लोयल गांव के मूल निवासी
रानीगंज. कोयले के लिए प्रसिद्ध पश्चिम बंगाल के छोटे शहर रानीगंज को चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) गढ़ कहा जाता है। हर साल यहां से कई सीए बनते हैं लेकिन यहां एक ऐसा परिवार भी है जिनके घर में एक दर्जन से ज्यादा सदस्य सीए हैं। यह परिवार है लोयलका परिवार, जो मूल रूप से राजस्थान के झुंझुनूं के लोयल गांव से हैं। उनका परिवार सीए के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष भी उनके घर से निकुंज लोयलका ने सीए बनकर तीसरी पीढ़ी के रूप में अपने परिवार में सीए की डिग्री हासिल की है। 1958 में उनके परदादा दिवंगत जुगल किशोर लोयलका परिवार में पहले सीए बने थे और उन्होंने जै लोयलका एंड कंपनी स्थापित की थी। 1970 में निकुंज के दादा दिवंगत राम गोविंद लोयलका ने भी सीए बनकर फर्म को आगे बढ़ाया। उसके बाद निकुंज के पिता सपन लोयलका ने 1999 में सीए की डिग्री हासिल की।

विदेश में भी बनाई पहचान
निकुंज ने बताया कि परिवार में उनके ताउजी दिलीप लोयलका ने 1981 में सीए की परीक्षा में सफलता हासिल की। वे देख नहीं पाते थे फिर भी सीए की प्रैक्टिस में पूरे देश में उनका नाम है। उन्हें तीन बार राष्ट्रपति पदक मिल चुका है। उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट पर पुस्तक भी लिखी है। उनके परिवार में संजय लोयलका सीए है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बड़े उद्योगपति के रूप में पहचान बनाई है। ऑस्ट्रेलिया में उनकी पत्नी रश्मि लोयलका भी पेशे से सीए है। उनके परिवार में राजेश लोयलका एवं उनकी पत्नी रितु भी सीए है। वर्तमान में दोनों अमरीका में बड़ी कंपनी में कार्यरत हैं। श्रेया, केशव, मनीष, प्रीति, रोहित, रुचि, तुलिका, अंजना, अमृता सभी सीए हैं।

रानीगंज की मिट्टी में सीए की महक
निकुंज के पिता सपन ने बताया कि रानीगंज की मिट्टी में चार्टर्ड अकाउंटेंट की महक है। यहां से कई विद्यार्थी सीए बनकर देश-विदेश में ऊंचे पद पर कार्यरत हैं। उनके परिवार में एक दर्जन से भी ज्यादा सीए हैं और सभी ने अपना मुकाम हासिल किया है। करीब एक सौ से ज्यादा सीए विद्यार्थियों ने उनकी फर्म से शिक्षा ग्रहण करके सीए बन चुके हैं। उनका परिवार चार्टर्ड अकाउंटेंट उद्योग के नाम से जाना जाता है। उनके परिवार ने रानीगंज में मंदिर, स्कूल एवं अस्पताल निर्माण में काफी सहयोग किया है।

Home / Kolkata / रानीगंज में एक ही परिवार में एक दर्जन से ज्यादा सीए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो