scriptपकौड़ा बेचना बुरा नहीं, लेकिन अधिक विक्रेता होने से कीमत है बेहद कम, जानिए यहां किसने कहा ऐसा? | NOBEL LAUREATE ABHIJIT OF KOLKATA: WEST BENGAL NEWS | Patrika News
कोलकाता

पकौड़ा बेचना बुरा नहीं, लेकिन अधिक विक्रेता होने से कीमत है बेहद कम, जानिए यहां किसने कहा ऐसा?

NOBEL LAUREATE ABHIJIT BANERJEE OF KOLKATA SAID, PAKODA MAKING IS NT BAD THING-नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने कहा, अगर भाजपा मांगती यूबीआई आंकड़े तो उसे भी दे देते, भारत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में चीन से पिछड़ा

कोलकाताOct 20, 2019 / 04:23 pm

Shishir Sharan Rahi

पकौड़ा बेचना बुरा नहीं, लेकिन अधिक विक्रेता होने से कीमत है बेहद कम, जानिए यहां किसने कहा ऐसा?

पकौड़ा बेचना बुरा नहीं, लेकिन अधिक विक्रेता होने से कीमत है बेहद कम, जानिए यहां किसने कहा ऐसा?

कोलकाता (WEST BENGAL). NOBEL LAUREATE ABHIJIT BANERJEE SAID THAT–PAKODA MAKING IS NT BAD THING- पकौड़ा बेचना बुरा नहीं लेकिन अधिक विक्रेता होने से कीमत बेहद कम है। भाजपा भी अगर यूनिवर्सल बेसिक इनकम UBI-(यूबीआई) के लिए आंकड़े मांगती तो उसे भी दे दिया होता। इस साल के अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोलकाता के मूल निवासी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने यह दो टूक कही। उन्होंने एक अंग्रेजी अखबार को दिए साक्षात्कार में यह बात कही। अभिजीत ने कहा कि पकौड़ा बेचना भी बुरा नहीं है, लेकिन पकौड़ा विक्रेता अधिक होने की वजह से कीमत काफी कम मिलती है। लोकसभा चुनाव के दरम्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि पकौड़े बेचना भी एक रोजगार है, जिस पर विपक्ष ने उनकी तीखी आलोचना की थी। इसके साथ ही अभिजीत और उनकी फ्रेंच पत्नी एस्तेय डिफ्लो ने कहा कि कांग्रेस के अलावा अगर भाजपा ने भी उनसे यूबीआई के लिए आंकड़े मांगते तो वे उन्हें भी दे देते। अभिजीत ने कहा कि श्रम आधारित मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में चीन सफल और हम असफल रहे। उन्होंने कहा कि हमने रियल एस्टेट, सर्विस सेक्टर में नौकरियां पैदा कीं, लेकिन मैन्युफैक्चरिंग में नहीं जबकि इस सेक्टर में लाखों लोगों को रोजगार मिल सकता। हमने इसे मिस कर दिया लेकिन बांग्लादेश ने पकड़ लिया। भारत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में कमजोर पकड़ की वजह से चीन से पिछड़ गया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में हम जो नहीं कर पाए उसे बांग्लादेश ने कर लिया। उन्होंने कहा कि ब्याज दरों में कटौती और कॉर्पोरेट टैक्स में कमी से विकास की रफ्तार नहीं बढ़ेगी। कांग्रेस की न्याय योजना के सूत्रधार रहे अभिजीत और उनकी पत्नी ने कहा कि अच्छी नीतियों को राजनीतिक पूर्वाग्रह से बाहर रखा जाना चाहिए। एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस पार्टी का सलाहकार बनने पर वे रक्षात्मक महसूस नहीं कर रहे। वे यह सोचते हुए जीवन नहीं बिताना चाहते कि उनके कदमों को लोग क्या-क्या रूप देते हैं? कांग्रेस ने सवाल किया गारंटेड इनकम लागू करने पर कितना खर्च आएगा? अगर भाजपा भी यही आंकड़े मांगती तो उसे भी देते। वे नहीं चाहते कि राजनीतिक पूर्वाग्रह चीजों को करने में बाधक हो।
कॉर्पोरेट टैक्स कटौती से लाभ नहीं
अभिजीत ने कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती या ब्याज दरों में कमी का ग्रोथ पर कोई असर नहीं होने जा रहा। सबसे सही तरीका गरीबों के हाथ में पैसा देना है। इससे अर्थव्यवस्था में दोबारा जान आएगी और यह देखने के बाद कॉर्पोरेट सेक्टर दोबारा निवेश करेगा।

सैलरी की हो सीमा, अधिक आय पर ज्यादा टैक्स
अभिजीत ने कहा कि वे बहुत अधिक सैलरी के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने कहा वे मानते हैं कि सैलरी की एक सीमा होनी चाहिए लेकिन इसे लागू करना मुश्किल। वे अधिक आमदनी पर ऊंचे टैक्स के समर्थन में हैं। असमानता दूर करने के लिए टैक्स सिस्टम इस्तेमाल जरूरी है।
तिहाड़ में भिंडी के लिए भिड़ गए थे
अभिजीत ने बताया कि छात्रों के एक प्रदर्शन के दौरान उन्हें 10 दिन तिहाड़ जेल में रहना पड़ा था। अभिजीत ने कहा कि तिहाड़ में उन्हें भिंडी खाने के लिए लंबी लड़ाई लडऩी पड़ी थी। जेल नियमों के मुताबिक अगर आपने बीए किया है तो भिंडी खाने को मिलेगी अन्यथा नहीं। उन्होंने जेल में सोचा कि 10 दिन तक बिना भिंडी के रहा जा सकता है लेकिन साथ बंद अन्य लोगों ने इसके लिए लड़ाई शुरू की तो वे भी उसमें जुट गए। संघर्ष रंग लाया और उन्हें खाने के लिए तिहाड़ में भिंडी दी गई।
पाक कला में माहिर
अभिजीत की पत्नी एस्तेय डिफ्लो ने बताया कि उनके पति उनसे ज्यादा अच्छे कुक हैं। खाना बनाने की उनकी कला से उनके मित्र उन्हें काफी पंसद करते हैं। अभिजीत हमेशा खाने के बारे में सोचते रहते हैं।

Home / Kolkata / पकौड़ा बेचना बुरा नहीं, लेकिन अधिक विक्रेता होने से कीमत है बेहद कम, जानिए यहां किसने कहा ऐसा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो