scriptअब शहरी सरकार के लिए सरगर्मी | Now stirring for the urban government | Patrika News
कोलकाता

अब शहरी सरकार के लिए सरगर्मी

कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और वाममोर्चा ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। टीएमसी ने 39 मौजूदा पार्षदों को टिकट नहीं दिया। पार्टी ने महिलाओं और अल्पसंख्यकों को विशेष महत्व दिया है। दूसरी ओर कांग्रेस से गठबंधन किए बिना ही वाम दलों ने केएमसी के 144 वार्डों में से 17 को छोड़कर सभी वार्डों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की है।

कोलकाताNov 27, 2021 / 12:36 pm

Rabindra Rai

अब शहरी सरकार के लिए सरगर्मी

अब शहरी सरकार के लिए सरगर्मी

केएमसी चुनाव: तृणमूल और वाममोर्चा के उम्मीदवारों की सूची जारी
टीएमसी ने 39 पार्षदों के टिकट काटे, हकीम सहित 6 विधायक लड़ेंगे चुनाव
मोर्चा ने कांग्रेस और आईएसएफ के लिए छोड़ी 17 सीटें
कोलकाता. कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और वाममोर्चा ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। टीएमसी ने 39 मौजूदा पार्षदों को टिकट नहीं दिया। पार्टी ने महिलाओं और अल्पसंख्यकों को विशेष महत्व दिया है। दूसरी ओर कांग्रेस से गठबंधन किए बिना ही वाम दलों ने केएमसी के 144 वार्डों में से 17 को छोड़कर सभी वार्डों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की है। वाम दलों ने छोड़ी गई 17 सीटों पर भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ दूसरे दलों का समर्थन करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लंबी बैठक के बाद पार्टी प्रत्याशियों को अंतिम रूप दिया। पार्टी ने केएमसी के कुल 144 वार्डों में 64 महिलाओं और 80 पुरुष उम्मीदवारों को मौका दिया है। इनमें से 19 अनुसूचित जाति, 21 अल्पसंख्यक और दो ईसाई उम्मीदवार शामिल हैं। तृणमूल सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने बताया कि उम्मीदवारों के चयन में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। वे बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे थे। उनके साथ तृणमूल के प्रदेश महासचिव पार्थ चटर्जी भी उपस्थित थे।

87 पार्षदों को फिर मौका
सुदीप ने बताया कि पिछले बोर्ड में तृणमूल के कुल 126 पार्षद थे। इनमें से 39 पार्षदों को टिकट नहीं दिया गया है। 87 पार्षदों को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। इनमें राज्य के मंत्री फिरहाद हकीम, विधायक अतीन घोष, देवाशीष कुमार और देवब्रत मजूमदार भी शामिल हैं। इसके अलावा दो अन्य विधायकों को उम्मीदवार बनाया गया है। इनमें से 80 अपने पहले वाले वार्ड से ही चुनाव लड़ेंगे। बाकी के वार्ड बदल दिए गए हैं।

चुनाव बाद तय होगा मेयर
तृणमूल के मेयर पद के उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर पार्थ चटर्जी ने कहा कि पार्टी ने किसी को भी मेयर पद के उम्मीदवार नहीं बनाया है। यह चुनाव बाद तय होगा कि मेयर कौन होगा और यह फैसला चुनाव जीत कर आए पार्टी पार्षद करेंगे।

बिना गठबंधन के चुनाव लड़ेंगे वामदल
कोलकाता. वाम मोर्चा के संयोजक कल्लोल मजूमदार ने कहा कि केएमसी चुनाव में वाम दल अपनी शक्ति का परीक्षण करना चाहते हैं। इसलिए बिना गठबंधन के ही चुनाव लडऩे का फैसला किया गया है।

56 महिलाए और 54 नए चेहरे
मजूमदार ने बताया कि केएमसी के चुनाव में कुल 56 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है। इनमें से अधिकतर पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा मोर्चा ने 54 नए चेहरों को भी मैदान में उतारा है।

धर्मनिरपेक्ष दलों को समर्थन
मजूमदार ने कहा कि वाममोर्चा 16 से 17 सीटों पर भाजपा और तृणमूल के खिलाफ लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष दलों का समर्थन करेगा, जिनमें कांग्रेस और इंडिया सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) भी शामिल है। हम नहीं चाहते कि उक्त 16 से 17 सीटों के वोट बंटे और इसका लाभ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा को मिले। इसलिए हमने यह फैसला लिया है।

स्थानीय स्तर पर ही गठबंधन: अधीर
वाममोर्चा की ओर से उम्मीदवारों की घोषणा किए जाने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि केएमसी चुनाव में वाममोर्चा ने कांग्रेस से गठबंधन किए बिना ही अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए लेकिन राज्य के सभी नगरपालिका चुनावों में कांग्रेस और वाममोर्चा के बीच स्थानीय स्तर पर ही गठबंधन होगा।

Home / Kolkata / अब शहरी सरकार के लिए सरगर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो