scriptश्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र में पानी खरीद कर पीने को मजबूर हैं लोग | People are forced to drink water in Shrirampur parliamentary area | Patrika News
कोलकाता

श्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र में पानी खरीद कर पीने को मजबूर हैं लोग

-नल के पानी में बढ़ी आर्सेनिक की मात्रा

कोलकाताApr 09, 2019 / 04:44 pm

Rakesh Mishra

kolkata west bengal

Registration required in Food Security Department to sell water


श्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र में पानी खरीद कर पीने को मजबूर हैं लोग
-नल के पानी में बढ़ी आर्सेनिक की मात्रा
कोलकाता

हुगली जिले के श्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल न मिल पाना बड़ी समस्या है। ऐसे कई वार्ड हैं जहां आम लोग स्वच्छ पानी के लिए तरस रहे हैं। सरकारी दावे हकीकत से कोसों दूर है। इलाके में लगे नलकूपों का पीने योग्य नहीं है। टाइम कल का पानी बर्तन धोने, कपड़ा धोने, नहाने के काम में आता है। टाइम कल का पानी बाल्टी में भर कर रखने पर कुछ घंटों में उसका रंग पीला हो जाता है और पानी पर पपड़ी जम जाती है। मजबूरन लोगों को पीने का पानी खरीद कर काम चलाना पड़ रहा हंै।
पेय जल की समस्या पर एक नजर
श्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र के उत्तरपाड़ा विधानसभा अन्तर्गत पडऩे वाले उत्तरपाड़ा कोतरंग नगरपालिका, कोन्ननगर नगरपालिका, नवग्राम पंचायत, कन्हाईपुर पंचायत, रघुनाथपुर पंचायत में पेयजल की समस्या को विपक्ष ने मुद्दा बनाया है। गर्मी में पानी की खपत बढ़ेगी। प्यास बुझना के लिए लोगों को ५ लीटर के जार के लिए २० से २५ रुपए हर रोज खर्च करना पड़ रहा है। नलकूप, टाइम कल पर आश्रितों के साथ ही घरों में पेयजल की बोरिंग कराने वालों को भी पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है।
राज्य सरकार की योजना पर एक नजर

पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग की योजना प्राणधारा के अंतर्गत लोगों को पेयजल मुहैया कराने के लिए हुगली नदी के तट पर ४ प्लांट बनाए गए हैं। जनवरी २०१९ तक हुगली जिले के १८ ब्लॉक में ५५ लाख से ज्यादा लोगों तक स्वच्छ जल पहुंचाया है। इसमें शहरी इलाकों के ३४ लाख व ग्रामीण इलाकों के २१ लाख से ज्यादा लोग शामिल हैं।
इनका कहना है

इलाके में पेयजल बड़ी समस्या है। मखला इलाके में कहीं भी मीठे पानी का नलकूप नहीं है। लोगों को पानी खरीद कर अपना काम चलाना पड़ रहा है। सरकार योजना चला रही है लेकिन उसके लाभ से लाखों लोग वंचित हैं।
कामाख्या नारायण सिंह , पार्षद (वार्ड न.२४) उत्तरपाड़ा कोतरंग नगरपालिका

Home / Kolkata / श्रीरामपुर संसदीय क्षेत्र में पानी खरीद कर पीने को मजबूर हैं लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो