scriptदक्षिण कोलकाता में स्वच्छ पेयजल की किल्लत | people of south kolkata is demanding for clean drinking water. | Patrika News
कोलकाता

दक्षिण कोलकाता में स्वच्छ पेयजल की किल्लत

– कोलकाता नगर निगम के अंतर्गत वार्ड नं.99 में पीलिया के संक्रमण का पता चलते ही आसपास के इलाकों में आतंक फैल गया है। स्थानीय लोगों ने पार्षद देवाशीष मुखर्जी से स्वच्छ पेयजलापूर्ति की मांग की है। उनके अनुसार सालों से दक्षिण कोलकाता में स्वच्छ पेयजल की किल्लत है।

कोलकाताJun 03, 2019 / 02:59 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

दक्षिण कोलकाता में की जा रही है स्वच्छ पेयजल की मांग

कोलकाता. कोलकाता नगर निगम के अंतर्गत वार्ड नं.99 में पीलिया के संक्रमण का पता चलते ही आसपास के इलाकों में आतंक फैल गया है। वार्ड नं.100 के निवासियों के संक्रमण से पीडि़त होने की खबरें आ रही हैं। पीलिया का संदेह लेकर अस्पताल व चिकित्सा केंद्रो तक बड़ी संख्या में लोग पहुंच जा रहे हैं। कोलकाता नगर निगम माइकिंग कर लोगों से आतंकित न होने की और घर में सर्तकता बरतने की हिदायत दी जा रही है। स्थानीय लोगों ने पार्षद देवाशीष मुखर्जी से स्वच्छ पेयजलापूर्ति की मांग की है।

गत 15-20 दिनों से वार्ड नम्बर 99 के 100 जने पीलिया की चपेट में आए हैं। वार्ड के बाघाजतीन, गांगुलीबगान वार्ड नम्बर 100 के रामगढ़ इलाके में भी पीलिया के मरीज पाए गए हैं। शनिवार को निगम ने इलाके में बिकने वाले बोतल बंद पेयजल के नमूनों के संक्रमित होने की जानकारी दी है।

पार्षद देवाशीष मुखर्जी ने बताया कि इलाके में गहरे नलकूप व गार्डनरीच वॉटर प्रकल्प का मिश्रित पानी वितरित किया जाता है। ज्यादातर लोग बोतल बंद पानी का इस्तेमाल करते हैं। इलाके में डिब्बे बंद पानी से ही संक्रमण फैला है। निगम का यह दायित्व है कि स्थानीय लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया जाए। उन्होंने कहा कि निगम की पाईपलाईन 40 साल से अधिक पुरानी है। ज्यादातर जंग का शिकार बन गई हैं। उन्हें जल्द से जल्द बदला जाए।
—————————-

– मरीजों से मिले सुजन :

रविवार को स्थानीय मरीजों व आतंकित लोगों का हाल जानने माकपा के वरिष्ठ नेता सुजन चक्रवर्ती ने इलाके का दौरा किया। उन्होंने सवाल उठाया कि इलाके के वासियों को स्वच्छ पीने का पानी कब मिलेगा। माकपा ने कई बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने इस मुद्दे को उठाया है, लेकिन अब तक राज्य सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया।

——————————
– दक्षिण कोलकाता के बोरो 10, 11 और 12 में स्वच्छ पेयजल की किल्लत :

कोलकाता नगर निगम के बोरो नं. 10, 11 और 12 में स्वच्छ पेयजल की सालों से किल्लत है। यहां के ज्यादातर वार्डों में पेयजलापूर्ति गहरे नलकूपों से की जाती है। इन तीन बोरो के तहत 29 वार्ड आते हैं। जिसमें सबसे अधिक समस्या और वार्डों की संख्या बोरो 10 में है। लंबे समय से स्थानीय लोगों ने निगम और पार्षदों से स्वच्छ जल मुहैया कराए जाने की मांग रखी है लेकिन अब तक इसका कोई हल नहीं निकला है। बार-बार राज्य सरकार और निगम की ओर से उन्हें आश्वासन मिलता है पर सुधार अब तक नहीं हो पाया है।

Home / Kolkata / दक्षिण कोलकाता में स्वच्छ पेयजल की किल्लत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो