दिल्ली सहित देश में बड़े आतंकी हमले की तैयारी का खुलासा

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकियों के खतरनाक मंसूबों को नाकाम करते हुए शनिवार को अल-कायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया। यह गिरफ्तारी एनआईए की बड़ी कामयाबी माना जा रही है। माना जा रहा है कि कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।
जांच एजेंसी के अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में एक साथ कई जगहों पर छापेमारी कर इनको दबोचाा।

By: Rabindra Rai

Published: 19 Sep 2020, 12:25 PM IST

बंगाल और केरल से अल-कायदा के 9 आतंकी गिरफ्तार
एनआईए ने छापे मारकर मुर्शिदाबाद और एर्नाकुलम से दबोचा
हथियार, विस्फोटक, जिहादी साहित्य जब्त, फंड जुटा रहे थे आतंकी
कोलकाता. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकियों के खतरनाक मंसूबों को नाकाम करते हुए शनिवार को अल-कायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया। यह गिरफ्तारी एनआईए की बड़ी कामयाबी माना जा रही है। माना जा रहा है कि कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।
जांच एजेंसी के अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में एक साथ कई जगहों पर छापेमारी कर इनको दबोचाा। शुरुआती जांच में पता चला है कि ये सभी राजधानी दिल्ली सहित देश में कई जगहों पर हमले की तैयारी में थे। ये सभी सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े थे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई अन्य जगहों पर हमले की तैयारी में भी थे।
एनआईए के अधिकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल से 6 तथा केरल से 3 को गिरफ्तार किया गया। इनमें मुर्शिद हसन,याकूब बिस्वास, मुसर्फ हुसैन, नज्मस शाकिब, अबू सुफियान, मैनूल मंडल, लेउ अहमद, अल ममुन कमाल, अतितुर रहमान शामिल हैं। इनके पास से जिहादी साहित्य, देसी बंदूक, नुकीले हथियार, लोकल बना हुआ शरीर का कवच, विस्फोटक बनाने का सामान, डिजिटल डिवाइस और दस्तावेज बरामद हुए हैं।
--
पाक आतंकियों से ली ट्रेनिंग
एनआईए के अधिकारी के अनुसार अपने नापाक मंसूबों के लिए ये मॉड्यूल सक्रियता से फंड जुटाने के काम में लगे थे और हथियारों के लिए दिल्ली भी जाने की तैयारी कर रहे थे। ये आतंकी कश्मीर जाकर हथियारों की डिलीवरी करने की फिराक में भी थे। पाकिस्तानी दहशतगर्दों से सोशल मीडिया पर इन्होंने हमलों की ट्रेनिंग ली थी।
--
पिछले महीने पकड़ा गया था आतंकी
पिछले महीने ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मुठभेड़ के दौरान धौलाकुआं से आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकीम को गिरफ्तार किया था। यूपी के बलरामपुर का रहने वाला यूसुफ, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हमले की साजिश रच रहा था। संदिग्ध आतंकी के निशाने पर अयोध्या में निर्माण हो रहा राम मंदिर भी था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुप्त सूचना के आधार पर बंगाल तथा केरल में कार्रवाई की।

Rabindra Rai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned