scriptबंगाल के लोगों को रुला रहा प्याज | price of onion rises | Patrika News
कोलकाता

बंगाल के लोगों को रुला रहा प्याज

प्याज की फसल तैयार होने से पहले इसकी बढ़ती कीमत बंगाल के लोगों को खूब रुला रही है। एक किलो प्याज की कीमत 55 से 60 रुपए है।

कोलकाताJan 12, 2018 / 06:23 pm

Prabha

kolkata west bengal
कोलकाता. प्याज की फसल तैयार होने से पहले इसकी बढ़ती कीमत बंगाल के लोगों को खूब रुला रही है। बाजार में एक किलो प्याज की कीमत 55 से 60 रुपए है। पश्चिम बंगाल में प्याज की सप्लाई आमतौर पर नासिक, मध्य प्रदेश और दक्षिण के राज्यों से होती है। गत एक सप्ताह के दौरान प्याज के कीमतों में करीब 15 रुपए प्रतिकिलो का इजाफा हुआ है। सरकार इस बात से चिंतित है कि इसका असर कहीं राज्य में लोकसभा और विधानसभा की एक-एक सीट पर 29 जनवरी को होने वाले उपचुनावों पर ना पड़ जाए। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार प्याज समेत अन्य सब्जियों की कीमतों को लेकर ऐहतियाती कदम उठाने जा रही है। राज्य सरकार की ओर से गठित टास्क फोर्स के सदस्य रवीन्द्र नाथ कोले का मानना है कि राज्य में प्याज की सप्लाई कम होना कीमतें बढऩे का प्रमुख कारण है। कोलकाता की प्रमुख मंडी सियालदह कोले मार्केट में हर रोज 18 ट्रक प्याज का खेप आती थी। एक पखवाड़े से केवल 10 ट्रक प्याज ही आ रहा है। कोले के अनुसार प्याज का उत्पादन और सप्लाई दोनों कम हो रही है। फिलहाल दक्षिण भारत से ही प्याज की खेप बंगाल में आ रही है।
इधर, राज्य के कृषि विपणन मंत्री तपन दासगुप्ता ने बताया कि सरकार ने व्यापारियों को सतर्क किया है कि वे प्याज का कृत्रिम संकट पैदा ना करें। उन्होंने कहा कि यह स्थिति अस्थायी है। राज्य सरकार अपनी योजना सुफल बांग्ला के माध्यम से लोगों को सस्ती दर पर प्याज उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है।
दूसरे राज्यों पर निर्भरता दूर करने पर जोर-
कृषि विपणन मंत्री ने बताया कि बंगाल में सालाना 8 लाख टन प्याज की खपत होती है। प्याज को लेकर दूसरे राज्यों पर निर्भरता कम करने के उद्देश्य से राज्य सरकार बांकुड़ा, पुरुलिया, नदिया समेत दूसरे जिलों में प्याज की खेती पर जोर दे रही है। फिलहाल राज्य में 2 लाख टन प्याज का ही उत्पादन हो रहा है।
फरवरी के मध्य तक मिलेगी राहत-
फोरम ऑफ ट्रेडर्स ऑर्गनाइजेशन ऑफ पश्चिम बंग के महासचिव कोले ने बताया कि नासिक से प्याज की सप्लाई शुरू होने के पश्चात स्थिति सुधर जाएगी। उम्मीद है कि फरवरी के मध्य तक प्याज की कीमतें कम होंगी। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हवाले से कोले ने बताया कि वर्ष 2016-17 में देश में प्याज का उत्पादन 224 लाख टन था। चालू फसल के सीजन में प्याज की बुवाई गत वर्ष 13 लाख हेक्टेयर के मुकाबले 2017-18 में 1.10 लाख हेक्टेयर कम होकर 11.9 लाख हेक्टेयर पर ही हुई है। कारण यह कि बुवाई के वक्त महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में कम बारिश हुई थी। इस साल देश में 214 लाख टन प्याज का उत्पादन होने का अनुमान है। कोले ने बताया कि कम उत्पादन का असर कीमतों पर पडऩे से रोका नहीं जा सकता।

Home / Kolkata / बंगाल के लोगों को रुला रहा प्याज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो