scriptअंतिम संस्कार के समय मृतक का राशन कार्ड जरूरी | Ration card required for the deceased at the funeral | Patrika News
कोलकाता

अंतिम संस्कार के समय मृतक का राशन कार्ड जरूरी

– लाखों मृतकों के राशन कार्ड से राशन पर रोक की तैयारी

कोलकाताMay 29, 2018 / 09:18 pm

VANITAI JHARKHAND

kolkata west bengal

अंतिम संस्कार के समय मृतक का राशन कार्ड जरूरी

– राज्य सरकार को हो रहा करोड़ों का नुकसान

कोलकाता . लाखों मृतकों के राशन कार्ड से राशन लिया जा रहा है। राज्य सरकार को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। इस पर काबू पाने के लिए राज्य के खाद्य विभाग ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है। अब शमशान घाट पर अंतिम संस्कार के समय मृतक का राशन कार्ड जमा करना पड़ेगा। इस बारे में राज्य सरकार ने पहल शुरू कर दी है। इस बाबत विभाग ने राज्य के मुख्य सचिव मलय दे को एक प्रस्ताव भेजा है। इसमें मृतक के अंतिम संस्कार के समय वोटर कार्ड जमा देने पर डेथ सर्टिफिकेट प्रदान करने का प्रावधान है। इस बारे में खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने बताया कि जैसे मृतक के वोटर कार्ड, आधारकार्ड को ब्लाक किया जाता है वैसे ही राशन कार्ड को भी ब्लाक करना जरूरी है। अब तक मृतकों के राशन कार्ड को ब्लाक नहीं किया जाता है। परिजन उसके एवज में साल राशन लेते हैं। यदि मृतकों के राशन कार्ड को ब्लाक किया जाता है तो नए लोगों को उसका लाभ मिल सकेगा। आगामी 7 दिनों के अन्दर ऐसा ही प्रस्ताव पेश किया जाएगा। यदि अंतिम संस्कार के समय राशन कार्ड जमा किया जाता है तो उसके बारे में सारी जानकारी कम्प्यूटर के जरिए संबंधित विभाग तक पहुंच सकेगी। इस तरह के फर्जीवाड़े पर रोक लग सकेगी।

हवाई अड्डे से 56 लाख की प्रसाधन सामग्री जब्त

– कहा था दवा, पर थी महंगी प्रसाधन सामग्री
कोलकाता . नेताजी सुभाष चन्द्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से करीब 56 लाख रुपए मूल्य की महंगी प्रसाधन सामग्री जब्त की गई है। कस्टम्स के पीएनआई विभाग के अधिकारियों ने सामग्री जब्त की। सोमवार को नार्थ ईस्ट से पार्सल बुक किया गया था। इंडियन एयरलाइन्स से सामान कोलकाता लाया गया तथा वहां से इंडिगो एयरलाइन्स से सामान मुम्बई जाने वाला था। सामान में दवा होने का दावा किया गया था खोलकर देखने पर उसमें से महंगी प्रसाधन सामग्री मिली। इसे साधारण लोग इस्तेमाल नहीं करते। आमतौर पर फिल्म जगत के सितारे इसका इस्तेमाल करते हैं। इनकी काफी कीमत है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार यह माल पोस्टल के माध्यम से बुक किया गया था। यह सामान म्यांमार से लाया गया था। इसकी कीमत 56 लाख रुपए आंकी गई है। यह सामान किसने बुक किया था और किसके नाम से जा रहा था यह सब कुछ की जांच की जा रही है।

Home / Kolkata / अंतिम संस्कार के समय मृतक का राशन कार्ड जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो