IPS राजीव कुमार की तलाश में जगह-जगह सीबीआई के छापे

IPS राजीव कुमार की तलाश में जगह-जगह सीबीआई के छापे
IPS राजीव कुमार की तलाश में जगह-जगह सीबीआई के छापे

Ashutosh Kumar Singh | Publish: Sep, 20 2019 10:03:02 PM (IST) | Updated: Sep, 20 2019 10:03:03 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

  • पता जानने के लिए आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार की पत्नी से पूछताछ
  • सारधा घोटाला: एक सप्ताह से भूमिगत हैं कोलकाता पुलिस के पूर्व कमिश्रर

कोलकाता

आईपीएस राजीव कुमार (IPS Rajeev Kumar) शुक्रवार को भी सीबीआई (CBI) के समक्ष हाजिर नहीं हुए। सारधा चिटफंड घोटाले में पूछताछ के लिए सीबीआई ने उन्हें सुबह 11 बजे सीबीआई कार्यालय में तलब किया था। सीबीआई के अधिकारी राजीव कुमार के आने का इंतजार करते रहे, लेकिन वे नहीं पहुंचे। इसके बाद से सीबीआई की टीम ने राजीव कुमार की तलाश तेज कर दी है। सीबीआई के अधिकारी रिसोर्ट, गेस्टहाउस, आवासीय कॉम्प्लेक्स आदि में जगह-जगह पर उनकी तलाश कर रहे हैं। शुक्रवार को सीबीआई के अधिकारी अलग-अलग टीम में बंटकर पार्क स्ट्रीट इलाका स्थित राजीव कुमार के सरकारी आवास, एक आवासीय कॉम्प्लेक्स, दक्षिण 24परगना के विष्णुपुर इलाका स्थित एक रिसोर्ट तथा उत्तर 24 परगना के साल्टलेक, लेकटाउन आदि इलाको में छापेमारी की। हालांकि राजीव कुमार कहां है इस बारे में सीबीआई को अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया। राजीव कुमार का मोबाइल फोन बंद है।

----

कुमार की पत्नी से पूछताछ

राजीव कुमार का पता जानने के लिए सीबीआई की महिला अधिकारी ने घर जाकर उनकी पत्नी संचिता कुमार से पूछताछ की। संचिता कुमार आईआरएस अधिकारी हैं। सीबीआई की टीम एक महिला अधिकारी के नेतृत्व में 34 पार्क स्ट्रीट स्थित राजीव कुमार के घर पहुंची। संचिता कुमार घर पर ही थी। महिला अधिकारी ने लगभग 40 मिनट तक उनसे बातचीत की। हालांकि संचिता कुमार ने क्या बताया इस बारे में सीबीआई ने खुलासा नहीं किया है।

-----

कुमार की जमानत याचिका पर सुनवाई आज

इधर राजीव कुमार ने अलीपुर अदालत में अग्रिम जमानत की याचिका दायर की है। संभवत: शनिवार को याचिका पर सुनवाई होगी। राजीव कुमार के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट के लिए सीबीआई ने गुरुवार को अलीपुर कोर्ट में याचिका दायर की थी। अदालत ने यह कहते हुए यह कहते हुए याचिका को खारिज कर दिया था कि राजीव कुमार को गिरफ्तार करने के लिए सीबीआई को अदालत से वारंट जारी करवाने की कोई जरूरत नहीं है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर से स्टे हटा लिया है।

-----

कुमार पर ये हैं आरोप

कोलकाता पुलिस के पूर्व कमिश्रर राजीव कुमार पर सारधा समूह के महत्वपूर्ण सबूतों को नष्ट करने का आरोप है। राजीव कुमार पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से सारधा चिटफंड घोटाले की जांच करने के लिए गठित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का हिस्सा थे। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी। सीबीआई के अनुसार सारधा समूह प्रमुख सुदीप्त सेन की लाल रंग की एक डायरी थी जिसमें राज्य के उन प्रभावशाली नेताओं के नाम हैं जिन्होंने उनसे मोटी रकम ली थी। कब किस नेता को कितना पैसा दिया गया, उस डायरी में नोट है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned