scriptमारवाड़ी समाज की पूरे देश में अलग पहचान: श्रीकुमार बाँगड़ | Separate identity of Marwari society throughout the country: Bangar | Patrika News
कोलकाता

मारवाड़ी समाज की पूरे देश में अलग पहचान: श्रीकुमार बाँगड़

अभा मारवाड़ी सम्मेलन व पब प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन का दीपावली प्रीति मिलन

कोलकाताNov 13, 2018 / 04:09 pm

Rabindra Rai

kolkata

मारवाड़ी समाज की पूरे देश में अलग पहचान: श्रीकुमार बाँगड़

कोलकाता. भाषा किसी भी संस्कृति का अभिन्न अंग है। भाषा से ही हमारी पहचान है। हमारे समाज में अपनी ही भाषा का चलन कम होता जा रहा है। इसके लिए सम्मेलन अपनी भूमिका का निर्वाह कर रहा है। उक्त कथन है उद्योगपति श्रीकुमार बाँगड़ का। वे बालीगंज में आयोजित अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन एवं पश्चिम बंग प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के दीपावली प्रीति मिलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मारवाड़ी समाज की पूरे देश में अलग पहचान है। हमारे समाज के सामने काफी चुनौतियां है जिसका हमें डटकर सामना करना है। बाँगड़ ने कहा कि कुरीतियां कभी भी पूर्ण रूपेण समाप्त नहीं होती, किन्तु प्रयासों से इन पर अंकुश जरूर लगता है। मारवाड़ी सम्मेलन की इस दिशा में काफी जिम्मेवारी है, मुझे पूरा विश्वास है कि सम्मेलन अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करेगा।
राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सराफ ने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि दीपावली पर्व हमें संदेश देता है कि सबल व्यक्ति निर्बल को सहयोग दें। सही मायने में दीपावली तभी मनाई जा सकती है जब हम अपने मानवीय कर्तव्यों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वाह करते हुए समाज के कमजोर वर्ग को सहयोग देने के लिए प्रस्तुत करें।
मुख्य वक्ता सम्मेलन के पूर्व अध्यक्ष सीताराम शर्मा ने समाजहित में चलाये जा रहे सम्मेलन के मुख्य प्रकल्पों की जानकारी देते हुए कहा कि समाज के बच्चों के शिक्षित करने की दिशा में सम्मेलन की पहल को समाज के सभी तबके ने न सिर्फ सराहा है बल्कि वे सहयोग का हाथ भी बढ़ा रहे हैं, जिसका लाभ समाज को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन समाज के लोगों को चिकित्सा में सहयोग देने पर भी विचार कर रहा है।
विशिष्ट अतिथि आईएएस शशिकान्त पुजारी ने कहा कि हमें घर में अपने बच्चों से अपनी भाषा में बात करनी चाहिए। आईपीएस भगवती प्रसाद गोपालिका ने कहा कि आज सिविल परीक्षा में समाज के काफी बच्चे उत्तीर्ण हो रहे हैं, जरूरत है इसको और आगे ले जाने की। पश्चिम बंग प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष नन्दकिशोर अग्रवाल ने कहा कि दीपावली पर हमें आपनी वैमनस्यता खत्म कर एकता तथा भाईचारे का संदेश देना चाहिए। उन्होंने पश्चिम बंगाल में सम्मेलन के सांगठानिक ढांचे को मजबूती प्रदान करने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी।
राष्ट्रीय महामंत्री श्रीगोपाल झुनझुनवाला ने कहा कि हमें नव समाज का निर्माण करना है, जिसमें सभी में भाईचारा तथा मेल मिलाप हो।
स्वागताध्यक्ष आनन्द अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में अतिथियों का स्वागत किया। पुष्पगुच्छ, दुपट्टा, पगड़ी तथा मोमेन्टो देकर अतिथियों का सम्मान किया। सम्मेलन की वित्त कमेटी के चेयरमैन आत्माराम सोन्थलिया, राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री दामोदर प्रसाद बिदावतका, राष्ट्रीय संगठन मंत्री गोपाल अग्रवाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष कैलाशपति तोदी, प.बंग प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश अग्रवाल, सुदेश अग्रवाल, रवि लोहिया, संदीप सेक्ससरिया तथा संजय शर्मा सक्रिय रहे। इसके पूर्व सुनीता लोहिया एवं टीम ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन किया राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री संजय हरलालका ने। लोगों ने राजस्थान के पारम्परिक घूमर नृत्य का आनन्द उठाया। इस मौके पर सम्मेलन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. हरिप्रसाद कानोडिय़ा, प्रह्लादराय अगरवाला एवं रामअवतार पोद्दार, उद्योगपति महेन्द्र जालान, रघुनन्दन मोदी, डॉ. जुगल किशोर सराफ, हरिप्रसाद बुधिया, घनश्याम शोभासरिया, कुंज बिहारी अग्रवाल, रतनलाल अग्रवाल, के.के. सिंहानिया, सम्पतमल बच्छावत, बी.पी. यादुका, भानीराम सुरेका, शिवकुमार लोहिया सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Home / Kolkata / मारवाड़ी समाज की पूरे देश में अलग पहचान: श्रीकुमार बाँगड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो