scriptविसर्जन को कमर कसकर तैयार निगम | Special arrangements for cleaning of Ganga Ghats | Patrika News
कोलकाता

विसर्जन को कमर कसकर तैयार निगम

– गंगा घाटों पर सफाई का विशेष इंतजाम- मेयर ने विसर्जन घाटों का लिया जायजा

कोलकाताOct 20, 2018 / 10:34 pm

Jyoti Dubey

kolkata west bengal

विसर्जन को कमर कसकर तैयार निगम

कोलकाता

मां दुर्गा के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे शहरवासी विजय दशमी के साथ ही भारी मन से मां की विदाई में जुट गए हैं। शहर के ज्यादातर घरों में स्थापित किए जाने वाले व बारोयारी प्रतिमाओं का विसर्जन गंगाघाटों पर शुक्रवार से ही शुरू हो गया है। इसके मद्देनजर कोलकाता नगर निगम ने भी गंगाघाटों पर विसर्जन कराने को लेकर कमर कस ली है। शुक्रवार से ही केएमसी के अंतर्गत शहर के सभी गंगाघाटों पर निगम की ओर से सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है। घाटों पर क्रेन, लॉरी, प्रतिमाओं को पानी से निकालने के लिए जाल आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। शुक्रवार की शाम से लेकर शनिवार की रात तक बाबुघाट, बाजेकदमतल्ला घाट, जजेस घाट, निमतल्ला समेत २३ घाटों पर प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो गया है। शनिवार की शाम निगम कर्मियों के कार्यों का जायजा लेने मेयर शोभन चटर्जी ने बाबुघाट पर सुरक्षा व्यवस्था व घाटों की सफाई व्यवस्था के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
———————-
– एक बार डुबो कर ही निकाला गया लकडिय़ों का ढांचा:-

निगम की ओर से गंगा घाटों पर सफाई के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नदी में बड़े-बड़े जाल रखे गए हैं। गंगा दूषित न हो इसके लिए देवी-देवाताओं के प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद ही प्रतिमाओं के ढांचों को जेसीबी क्रेन की मदद से निकाल लिया जा रहा है। प्लास्टिक व कचरा नदी में न जाए इसकी व्यवस्था की गई है। निगम और सीईएससी की ओर से सभी गंगा घाटों पर प्रकाश की विशेष व्यवस्था की गई है।
निगम के सफाई कर्मियों के साथ ही पार्क एंड स्क्वायर के कर्मचारियों को भी घाटों पर तैनात किया गया है। शुक्रवार को लगभग 2000 और शनिवार को लगभग 400 प्रतिमाएं विसर्जित की गई हैं। 22 अक्टूबर तक शहर की लगभग सभी दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन हो जाए इसका ध्यान रखा जा रहा है। 23 अक्टूबर को केवल राज्य सरकार की ओर से आयोजित कार्निवल में हिस्सा लेने वाली प्रतिमाओं का ही विसर्जन किया जाएगा।

Home / Kolkata / विसर्जन को कमर कसकर तैयार निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो