scriptसुपर साइक्लोन: 26 तक बंगाल के लिए न भेजें श्रमिक स्पेशल ट्रेन | Super Cyclone: Don't send labor special train to Bengal till 26 | Patrika News
कोलकाता

सुपर साइक्लोन: 26 तक बंगाल के लिए न भेजें श्रमिक स्पेशल ट्रेन

– राज्य के मुख्य सचिव का रेलवे बोर्ड को पत्र

कोलकाताMay 23, 2020 / 10:15 pm

Rajendra Vyas

सुपर साइक्लोन: 26 तक बंगाल के लिए न भेजें श्रमिक स्पेशल ट्रेन

सुपर साइक्लोन: 26 तक बंगाल के लिए न भेजें श्रमिक स्पेशल ट्रेन

कोलकाता. सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई है। राज्य में करीब 86 लोगों की मौत हुई है। तटवर्ती जिलों के अलावा दक्षिण बंगाल के जिलों में जान-माल की भारी क्षति हुई है। राज्य के प्रभावित इलाकों में पुनर्वास और पुनर्निर्माण का काम शुरू नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रेल मंत्रालय से चक्रवात से मची तबाही के मद्देनजर 26 मई तक राज्य में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें नहीं भेजने को कहा है। इस संदर्भ में राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि राज्य 20 और 21 मई को महा चक्रवात ‘अम्फान’ से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इससे आधारभूत संरचना को काफी नुकसान हुआ है।
चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल में कम से कम 86 लोगों की मौत हुई है। चक्रवात के कारण जनजीवन प्रभावित होने के बाद अधिकारी स्थिति को सामान्य करने के प्रयासों में जुटे हैं। कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को घर भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू करने के बाद सबसे कम रेलगाडिय़ां पश्चिम बंगाल में ही भेजी गई हैं।
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम ममता बनर्जी को लिखे पत्र में आरोप लगाया था कि बंगाल सरकार अपने प्रवासियों को लौटने की अनुमति नहीं दे रहा। बाद में यह तय किया गया कि इन ट्रेनों के परिचालन के लिए गंतव्य राज्य की सहमति लेना जरूरी नहीं है। एक मई से अब तक करीब 2,000 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं। इनमें 31 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाया गया है। दूसरे राज्यों से प्रवासी श्रमिकों को लेकर बंगाल में अब तक करीब 25 रेलगाडिय़ां ही आई हैं।

Home / Kolkata / सुपर साइक्लोन: 26 तक बंगाल के लिए न भेजें श्रमिक स्पेशल ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो