scriptगणगौर मण्डलियों का उद्घाटन 19 से | The opening of the Gangaur Mandal from 19th | Patrika News
कोलकाता

गणगौर मण्डलियों का उद्घाटन 19 से

मेरी चांद गवरजा रतनारा खम्बा दिखे दूर सू…

कोलकाताMar 15, 2018 / 02:25 pm

Vanita Jharkhandi

kolkata west bengal
– पुलिस के साथ नौ कमेटियों की बैठक

कोलकाता
गणगौर पूजन के मौके पर बड़ाबाजार राजस्थान की परम्परा को जीवन्त कर देता है। उसकी तैयारी में किसी तरह की कमी न रहे इसके लिए बनाई गई कमेटी के साथ प्रशासन, स्वयंसेवी संस्था व सामाजिक संस्था का अहम सहयोग रहता है। इसी क्रम में इस बार की तैयारियों के लिए पुलिस प्रशासन कमेटियों के साथ गुरुवार को बैठक करेगी। उद्घाटन का दौर 19 मार्च से शुरू हो जाएगा। श्री श्री गवरजा माता सम्मलित सभा कमेटी के मुख्य संयोजक राजकुमार व्यास ने बताया कि 19 मार्च को नौ मण्डिलों में से तीन का उद्घाटन होगा जिनमें श्री श्री गवरजा माता मनसापूरण, श्री श्री गवरजा माता कलाकार स्ट्रीट व श्री श्री गवरजा माता गांगुली लेन शामिल है। वहीं बाकी की छह मण्डलियों श्री श्री गवरजा माता बलदेव सेवा ट्रस्ट, श्री श्री गवरजा माता गोवर्धननाथ मंदिर , श्री श्री गवरजा माता पारख गोठी, श्री श्री गवरजा माता नीबू तल्ला पंचायत, श्री श्री गवरजा माता हांसपुकुर, श्री श्री गवरजा माता बांसतल्ला कमेटियों का उद्घाटन 20 मार्च को होगा।
पूजा को लेकर अहम बैठक
राजकुमार व्यास ने बताया कि प्रशासन की ओर से सतर्कता के साथ पूजा के आयोजन को लेकर गुरुवार को बैठक होगी। यह बैठक कलाकार स्ट्रीट स्थित मैढ़ क्षत्रिय भवन में पोस्ता थाना के प्रभारी के साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के साथ सभी कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक होगी।
kolkata west bengal
मेरी चांद गवरजा रतनारा खम्बा दिखे दूर सू…

– गवराजा के साथ नृत्य-संगीत का आयोजन
कोलकाता . मेरी चांद गवरजा रतनारा खम्बा दिखे दूर सू.. जैसे पारम्परिक गीतों के साथ गवरजा का पूजन किया जा रहा है। मध्य कोलकाता माहेश्वरी महिला संगठन की ओर से आयोजन में महिलाओं ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। इस मौके पर सदस्याएं गवरजा, इसरजी आदि को सजा-संवारकर लेकर आई। सभी का स्वागत पुष्प से किया गया। इसके बाद कई लोकप्रिय खेलों का आयोजन किया जिसमें महिलाओं के साथ ही युवतियों व किशोरियों ने बढक़र हिस्सा लिया। हाउसी के साथ ही घूमर किया गया तथा विजेता को पुरस्कृत भी किया गया। इस आयोजन में में पुष्पा मुंदड़ा, सुशीला बागड़ी, सरला बिन्नानी, कविता सादानी, आशा राठी, विजय लक्ष्मी लाखोटिया, कौशल्या बंग, सुषमा सादानी, अर्चना मुधंड़ा, पद्मा राठी, वन्दना सादानी के साथ बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति रही।

सीकर भवन में माता गवरजा उत्सव

कोलकाता . माता गवरजा को मनाने के लिए सीकर नागरिक परिषद की महिला सदस्याओं ने बुधवार को सीकर भवन में मनमोहक नृत्य-गीतों की प्रस्तुति की। रंगारंग कार्यक्रम की संयोजिका सुनिता लोहिया की अगुवाई में महिलाओं ने कार्यक्रमों की प्रस्तुति की। कार्यक्रम के प्रधान अतिथि वसुन्धरा मिश्र ने माता गवरजा की विशिष्ट कथा पर विचार रखे। इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट महिलाओं को पुरस्कृत किया गया। महिला सदस्याओं के अलावा अरविन्द बियानी, प्रदीप चौधरी, कमल प्रसाद चौधरी, विभा सीकरिया, प्रीति बियानी, चंचल मित्तल, ललित शारडा, प्रदीप चौधरी, सुरेश शर्मा, रेखा चौधरी, राकेश बजाज, किरण सोढानी, मीना देवी विदावकता ने सक्रिय भूमिका निभाई।
साल्टलेक: गीत गाते हुए मनाया सिंधारा

साल्टलेक . साल्टलेक में भी पूरे उत्साह के साथ सखियों ने मिलकर सिंधारा का आयोजन किया। साल्टलेक के बीडी ब्लाक में सिंधारे का आयोजन किया गया। इसमें साल्टलेक तथा आस-पास से अपनी-अपनी गवरजा, ईसरजी व उनके भाई को लेकर एक जगह इकट्ठी हुई। सभी ने ढोल आदि बजाकर राजस्थान के पारम्परिक गीतों को गाया। इनमें से कुछ गीत इतने पुराने थे कि जिन्हें दादी-नानी ने अपनी दादी नानी से सुने थे। सभी ने पारम्परिक परिधान पहन कर इस त्यौहार को बनाया। इस कार्यक्रम में रचना सारडा, रीता तापडिय़ा, प्रतिभा मोहता, सरला मिमानी, सुशीला कोठारी, माया पेड़ीवाल, भावना सारडा, राजकुमारी सारडा, मंजू बजाज, सुमिता सारडा, कविता बिन्नानी व शिल्पा चाण्डक के साथ ही अन्य महिलाओं ने भाग लिया।

Home / Kolkata / गणगौर मण्डलियों का उद्घाटन 19 से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो