ट्रेन अचानक चली, कुचलने से बचा गार्ड

ट्रेन अचानक चली, कुचलने से बचा गार्ड

Nirmal Mishra | Publish: Nov, 10 2018 07:46:39 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

- हावड़ा: गार्ड पाइप जोड़ रहा था, तभी चालक ने ट्रेन कर दिया स्टार्ट
- दक्षिण पूर्व रेलवे ने दिया जांच का निर्देश

 

 

हावड़ा
हावड़ा स्टेशन के न्यू कॉम्पलेक्स से रवाना हुई दीघा सुपर एसी एक्सप्रेस का हौज पाइप कुछ देर बाद ही खुल गया, गार्ड पाइप को जोड़ रहा था तभी ट्रेन अचानक चल पड़ी, पर आरपीएफ जवानों की तत्परता से ट्रेन से कुचलने से गार्ड बच गया। चालक ने ट्रेन रोक दी तथा गार्ड को बाहर निकाला गया। हादसे में वे बाल-बाल बच गए। दक्षिण पूर्व रेलवे ने इस घटना की जांच के लिए जांच कमेटी बना दी है। कमेटी इस पूरी घटना की जांच करेगी।

दक्षिण पूर्व रेलवे सूत्रों के मुताबिक स्टेशन से शुक्रवार सुबह ११.३० बजे ट्रेन हावड़ा से दीघा के लिए रवाना हुई। हावड़ा यार्ड के चांदमारी ब्रिज व फुट ओवर ब्रिज के मध्य ट्रेन के दूसरे और तीसरे कोच के बीच का हौज पाइप खुल गया और ट्रेन रुक गई। गार्ड एस एन राय ट्रेन से उतरे तथा देखा कि हौज पाइप खुल गया है। उन्होंने पाइप को जोड़ दिया। पाइप के जुड़ते ही चालक ने ट्रेन को स्टार्ट कर दिया, ट्रेन चल पड़ी। तब गार्ड ट्रेन के दोनों कोच के बीच फंस गए। यह देख हावड़ा गुड्स यार्ड में तैनात आरपीएफ जवान स्वरूप दत्त ने गार्ड की वॉकी टॉकी से चालक को संदेश देकर ट्रेन को तुरंत रोकने की अपील की, पर चालक ने संदेश को नहीं सुना। फिर आरपीएफ जवान ने ट्रेन में मौजूद एस्कॉर्ट पार्टी के जवानों को चेन पुलिंग करने को कहा। जवानों ने ऐसा किया, ट्रेन रुकी और गार्ड की जान बाल बाल बच गई।
इनका कहना

ट्रेन के गार्ड और चालक के बीच समन्वय के अभाव के कारण ऐसा हुआ। इस पूरी घटना की जांच का निर्देश दे दिया गया है। हौज पाइप जोडऩे के दौरान गार्ड व चालक के बीच बातचीत हुई या नहीं? इन सभी पहलुओं की जांच की जाएगी। गार्ड को कोई चोट नहीं आई है। आरपीएफ जवानों की तत्परता से हादसा टल गया।
संजय घोष, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, दक्षिण पूर्व रेलवे

Ad Block is Banned