scriptबंगाल: 14 को पंचायत चुनाव पर अनिश्चितता बढ़ी | uncertainty on Bengal Panchayat poll on 14 May became deeper | Patrika News

बंगाल: 14 को पंचायत चुनाव पर अनिश्चितता बढ़ी

locationकोलकाताPublished: May 08, 2018 11:02:45 pm

Submitted by:

MANOJ KUMAR SINGH

ई मेल से स्वीकार किए जाएं नामांकन-हाईकोर्ट, 14 को मतदान मात्र प्रस्ताव-आयोग

kolkata west bengal
सुरक्षा मसले पर कलकत्ता हाईकोर्ट में गुरुवार को फिर सुनवाई

कोलकाता
कलकत्ता हाईकोर्ट के मंगलवार के फैसले के म²ेनजर राज्य में १४ मई को प्रस्तावित पंचायत चुनाव को लेकर अनिश्चितता बढ़ गई है। हाईकोर्ट ने पंचायत चुनाव मामले की अगली सुनवाई के लिए गुरुवार का समय मुकर्रर किया है। दूसरी ओर पंचायत चुनाव की नई तारीख तय करने के बारे में राज्य चुनाव आयोग ने हाई कोर्ट के समक्ष घुटने टेक दिए हैं।
हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ज्योतिर्मय भट्टाचार्य की खंडपीठ में मंगलवार को दिन भर पंचायत चुनाव को ले कर पक्ष और विपक्ष के बीच सवाल-जवाब का दौर चला। वामपंथी पार्टी पीडीएस की याचिका की सुनावाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने एडवोकेट जनरल से राज्य सरकार की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में कई सवाल पूछे। खण्डपीठ ने राज्य सरकार की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि केन्द्रीय बल के बिना 71 हजार 500 पुलिस और 50 हजार सिविक पुलिसकर्मियों के सहारे पंचायत चुनाव कैसे संभव है। एडवोकेट जनरल से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर मुख्य न्यायाधीश ने मामले की अगली सुनवाई गुरुवार को करने को कहा।
14 को मतदान मात्र प्रस्ताव-आयोग
अब 14 मई को पंचायत चुनाव होने पर अनिश्चितता के बादल गहरा गए हैं। स्थिति को देखते हुए राज्य चुनाव आयोग ने 14 मई को पंचायत चुनाव कराने के अपने फैसले को मात्र प्रस्ताव करार दे दिया। चुनाव आयोग की ओर से कहा गया कि 14 मई को चुनाव कराने की घोषणा आयोग का फैसला नहीं प्रस्ताव है। अब आयोग चुनाव कराने की तारीख तभी घोषित करेगा, जब हाईकोर्ट उसे निर्देश देगा।
ई मेल से स्वीकार किए जाएं नामांकन-हाईकोर्ट
ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए ई-नामांकन पत्र को स्वीकार करने का निर्देश देकर कलकत्ता हाई कोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग को एक और झटका दिया। हाई कोर्ट के न्यायाधीश विश्वनाथ समादार और ए. मुखर्जी की खण्ड पीठ ने माकपा की याचिका पर फैसला सुनाते हुए राज्य चुनाव आयोग को ई-नामांकन स्वीकार करने का निर्देश दिया। उक्त खण्डपीठ ने कहा कि उनका यह निर्देश 23 अप्रेल को अपराह्न 3 बजे तक ई-मेल के जरिए दाखिल किए गए सिर्फ माकपा उम्मीदवारों के नामांकन के लिए है। खण्डपीठ ने चुनाव आयोग को माकपा उम्मीदवारों के ई-नामांकन की जांच कर वैध उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित करने और उनके नाम बैलट पेपर पर छपवाने का निर्देश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो