scriptखाली मैदानों का नक्शा तैयार कर शहर में होगी अर्बन फॉरेस्ट्री | Urban forestry will be prepared by the map of empty plains | Patrika News
कोलकाता

खाली मैदानों का नक्शा तैयार कर शहर में होगी अर्बन फॉरेस्ट्री

महानगर में अर्बन फॉरेस्ट तैयार करने के लिए खाली मैदानों का नक्शा तैयार किया जा रहा है। जिसके सहारे कोलकाता नगर निगम का अर्बन फॉरेस्ट्री विभाग दक्षिण व उत्तर कोलकाता के विभिन्न इलाकों में पौधारोपण शुरू करेगा।

कोलकाताMar 04, 2019 / 03:25 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

खाली मैदानों का नक्शा तैयार कर शहर में होगी अर्बन फॉरेस्ट्री

– एक्सपर्ट कमेटी के गठन के बाद विशेषज्ञों ने दिए सुझाव

कोलकाता. महानगर में अर्बन फॉरेस्ट तैयार करने के लिए खाली मैदानों का नक्शा तैयार किया जा रहा है। जिसके सहारे कोलकाता नगर निगम का अर्बन फॉरेस्ट्री विभाग दक्षिण व उत्तर कोलकाता के विभिन्न इलाकों में पौधारोपण शुरू करेगा। शहर को हरा भरा बनाने के लिए निगम की पहल पर बनाई गई विशेषज्ञ कमेटी ने यह सुझाव दिया है। शहर में अर्बन फॉरेस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए मेयर फिरहाद हकीम के निर्देश पर एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी में कलकत्ता विश्वविद्यालय व जादवपुर विश्वविद्यालय के पर्यावरण विशेषज्ञ, पर्यावरण संरक्षक बोनानी कक्कड़, जयंत बासु और जीव विज्ञान के 7 शोधकर्ता शामिल हैं। कमेटी की अध्यक्षता केएमसी के पार्क एंड स्क्वायर व अर्बन फॉरेस्ट विभाग के एमआईसी देवाशीष कुमार कर रहे हैं। कमेटी ने शहर के खाली मैदानों का नक्शा तैयार करने का सुझाव दिया है। कमेटी ने यह भी कहा है कि दक्षिण व उत्तर कोलकाता में एक ही तरह के व एक ही समय में पौधारोपण न किया जाए। सूत्रों के कमेटी की आगामी बैठक 15 मार्च को होने वाली है।

मेयर का दावा है कि शहर में अर्बन फॉरेस्ट्री के विकास होने से प्रदूषण की मात्रा कम हो जाएगी। हालांकि गत सोमवार और मंगलवार को आए तूफान में उखड़े पेड़ों की संख्या को देखते हुए कुछ पर्यावरण विशेषज्ञों ने निगम के इस फैसले पर संदेह व्यक्त किया है। उनके अनुसार आंधी-तूफान के मौसम में शहर के अर्बन फॉरेस्ट का क्या हाल होगा।

Home / Kolkata / खाली मैदानों का नक्शा तैयार कर शहर में होगी अर्बन फॉरेस्ट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो