scriptअतुलनीय नेता व शांतिदूत थे अटल: राज्यपाल | Vajpeyee were peacemaker - Governor | Patrika News
कोलकाता

अतुलनीय नेता व शांतिदूत थे अटल: राज्यपाल

वाजपेयी की श्रद्धांजलि सभा: नहीं आए विपक्षी नेता

कोलकाताAug 29, 2018 / 11:12 pm

MANOJ KUMAR SINGH

Kolkata West Bengal

अतुलनीय नेता व शांतिदूत थे अटल: राज्यपाल

अजातशत्रु थे वाजपेयी – विजयवर्गीय

कोलकाता

राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को बहुप्रतिभावान अतुलनीय नेता और शान्ति दूत करार दिया और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने उन्हें अजातशत्रु कहा। राज्यपाल त्रिपाठी ने कहा कि उन्होंने वाजपेयी को विभिन्न रूपों में देखा है। वे उन्हें एक दूरदर्शी नेता, अच्छा वक्ता, कवि और प्रधानमंत्री के रूप में एक अच्छा शासक देखा है। वे शान्ति दूत थे। उन्होंने पड़ोसी देश सहित अन्य देशों के साथ भारत के बेहतर संबंध बनाने की दिशा में काम किया। उनकी किसी से तुलना नहीं की जा सकती है। वे बुधवार को प्रदेश भाजपा की ओर से उत्तर कोलकाता स्थित महाजाति सदन में आयोजित वाजपेयी की सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा में बोल रहे थे। इस अवसर पर मेघालय के राज्यपाल तथागत राय ने कहा कि वाजपेयी बहुत खुश मिजाज थे। उनके हाजिर जवाब का कोई जवाब नहीं था। कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि वाजपेयी अजातशत्रु थे। लगता है कि हिन्दी के अतुलनीय और अजातशत्रु शब्द उनके लिए ही गढ़ा गया है। किसी भी नेता को उनसे शिकायत नहीं थी। आजादी के बाद के नेताओं की तुलना उनसे नहीं की जा सकती। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने कहा कि वाजपेयी देश हित में अटल रहने वाले व्यक्ति थे। उन्होंने अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की धमकियों की परवाह नहीं की और दूसरा पहला पोखरण परमाणु परीक्षण किया। उन्होंने इस ऐतिहासिक महाजाति सदन में ही अपनी कविताओं का पाठ किया था। उनका ऐसा आकर्षक व्यक्तित्व और व्यवहार था कि अन्य विचारधारा के बड़े नेता भी उनका सम्मान करते थे। नब्बे दशक में जब वे वाजपेयी का पत्र ले कर राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु के पास गए तो उन्होंने वाजपेयी की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
कोलकाता में लगे वाजपेयी की मूर्ति
सिन्हा ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा नहीं हो सकी। लेकिन
सर्व सहमति से कोलकाता में उनकी मूर्ति लगाई जाए। सभी राजनीतिक दलों से आग्रह है कि वे राजनीति से ऊपर उठ कर इस पर सहमति जताएं। उन्होंने कहा कि अगर सभा में मुख्यमंत्री आती तो उनका सम्मान नहीं घट जाता। वाजपेयी ममता बनर्जी के घर गए और उनकी मां का पांव छू कर प्रणाम किया था।
शामिल हुए राज्य के मंत्री

कांग्रेस और माकपा नीत वाम मोर्चा का कोई भी नेता शामिल नहीं हुए। सभा में ममता ने अपने प्रतिनिधि के रूप में राज्य के सूचना और संस्कृति मंत्री इंद्रनील सेन को भेजा था। इंद्रनील सेन ने अटल बिहारी बाजपेयी की तस्वीर पर फूल चढ़ा कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और चले गए।

Home / Kolkata / अतुलनीय नेता व शांतिदूत थे अटल: राज्यपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो