script..अब पहिए वाले ठेले पर ही लगेंगे हॉकरों के स्टॉल | vendors stall will have wheels in kolkata. | Patrika News
कोलकाता

..अब पहिए वाले ठेले पर ही लगेंगे हॉकरों के स्टॉल

कोलकाता नगर निगम के मेयर व शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने महानगर के सभी हॉकरों के स्टॉलों में पहिए लगाने की योजना बनाई है। रविवार की दोपहर घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे फिरहाद ने कहा कि हॉकरों के स्टॉलों की वजह से दमकल को घटनास्थल पर पहुंचने में काफी परेशानी हुई। अगर इन स्टॉलों में चक्के होते, तो स्टालों को हटाने में कोई समस्या नहीं होती।

कोलकाताJan 23, 2019 / 05:56 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

..अब पहिए वाले ठेले पर ही लगेंगे हॉकरों के स्टॉल

– गरियाहाट अग्निकांड : नगर निगम ने लिया सबक

कोलकाता. महानगर के बागड़ी मार्केट के बाद गरियाहाट के 180 साल पुरानी बहुमंजिली इमारत में लगी भयावह आग को भी काबू करने में दमकल को काफी मशक्कत करनी पड़ी। दमकल मंत्री व कर्मियों की शिकायत थी कि बिल्डिंग के आस-पास सैकड़ों की तादाद में हॉकरों की दुकानें होने की वजह से उन्हें घटनास्थल तक पहुंचने में परेशानी हुई। उनकी इस शिकायत व परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए कोलकाता नगर निगम के मेयर व शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने महानगर के सभी हॉकरों के स्टॉलों में पहिए लगाने की योजना बनाई है। रविवार की दोपहर घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे फिरहाद ने कहा कि हॉकरों के स्टॉलों की वजह से दमकल को घटनास्थल पर पहुंचने में काफी परेशानी हुई। अगर इन स्टॉलों में चक्के होते, तो स्टालों को हटाने में कोई समस्या नहीं होती। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस मुद्दे पर दमकल विभाग के साथ एक बैठक की जाएगी और महानगर के बाजारों को ऐसे अग्निकांड से बचाने के लिए नए नियम लागू किए जाएंगे। गौरतलब है कि 2018 के 16 सितम्बर को बागड़ी मार्केट में लगी आग को बुझाने में भी दमकल को हॉकरों की वजह से काफी परेशानी हुई थी। दमकलवालों का काफी समय बिल्डिंग से सटे हॉकरों को हटाने में लग गया था।

– हॉकरों की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं करेगा निगम

एक ओर जहां हॉकरों के स्टॉलों की वजह से दमकल को बिल्डिंग तक पहुंचने में काफी समय लगा, वहीं स्टॉलों को ढक़कर रखे हुए प्लास्टिक और तिरपाल से आग को फैलाने में काफी मदद मिली। एक तरह से ये घी का काम किए। इसकी वजह से इलाके में प्रदूषण स्तर भी काफी बढ़ गया। हॉकरों के इस तरह प्लास्टिक के इस्तेमाल करने सेे मेयर फिरहाद हकीम और दमकल मंत्री सुजीत बसु काफी क्षुब्ध दिखें। उन्होंने कड़े स्वर में कहा कि महानगर के हॉकरों व स्टॉलों में इस तरह प्लास्टिक का इस्तेमाल कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। फिरहाद ने कहा कि निगम की ओर से शहर के सभी हॉकरों पर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगाया जा सकता है। वहीं दमकल मंत्री सुजीत बसु ने कहा कि महानगर में बार-बार हो रही इस तरह की भयावह घटनाओं के पीछे हॉकरों की लापरवाही देखने को मिल रही है। हम उन्हें परेशान नहीं करना चाहते हैं पर उनकी इस तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Home / Kolkata / ..अब पहिए वाले ठेले पर ही लगेंगे हॉकरों के स्टॉल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो