scriptWest Bengal: ममता के चहेते आईपीएस की गिरफ्तारी का रास्ता साफ, हाईकोर्ट स्टे हटाया | West Bengal: High court withdraw Stay of arrest IPS Rajiv Kumar | Patrika News
कोलकाता

West Bengal: ममता के चहेते आईपीएस की गिरफ्तारी का रास्ता साफ, हाईकोर्ट स्टे हटाया

राजीव कुमार पर सारधा घोटाले के सबूतों से छेड़छाड़ का गंभीर आरोप है

कोलकाताSep 13, 2019 / 03:25 pm

Ashutosh Kumar Singh

West Bengal: ममता के दुलारे आईपीएस की गिरफ्तारी का रास्ता साफ, हाईकोर्ट स्टे हटाया

West Bengal: ममता के दुलारे आईपीएस की गिरफ्तारी का रास्ता साफ, हाईकोर्ट स्टे हटाया

कोलकाता
पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री (CM) ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के दुलारे आईपीएस अधिकारी व कोलकाता पुलिस के पूर्व आयुक्त राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर लगे रोक को कलकत्ता हाईकोर्ट ने शुक्रवार को हटा लिया। इस प्रकार सीबीआई को राजीव कुमार की गिरफ्तारी का रास्ता साफ हो गया। सीबीआई सारधा मामले में पूछताछ के लिए राजीव कुमार को गिरफ्तार करना चाहती है। राजीव कुमार ने इस संबंध में हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। अदालत ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा रखी थी।
राजीव कुमार पर सारधा घोटाले के सबूतों से छेड़छाड़ का गंभीर आरोप है। सीबीआई के अधिकारियों का कहना है कि राजीव कुमार ने सारधा समूह के मालिक सुदीप्त सेन की लाल रंग की एक डायरी छुपा रखी है, जिसमें कई बड़े नेताओं को कंपनी की ओर से दिए गए रुपए का लेखा-जोखा है। सुदीप्त सेन से सीबीआई अधिकारियों को बताया है कि उक्त डायर कंपनी मुख्यालय से मामले की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल के अधिकारी जब्त कर ले गए थे। लेकिन, राजीव कुमार का कहना है कि उनके पास इस तरह की कोई डायरी उनके पास नहीं है।
—–

कल तलब किए जाने की संभावना
सूत्रों के अनुसार सीबीआई के अधिकारी राजीव कुमार के मामले पर बैठक शुरू कर दिए हैं। संभवतः शिनवार को उन्हें पूछताछ के लिए सीबीआई कायार्लय तलब किया जाएगा। उनकी गिरफ्तारी की संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा है।
——

राजीव पर केंद्र व बंगाल सरकार में हो चुकी है तनातनी
शारदा चिट फंड घोटाले में सुबूत से छेड़छाड़ मामले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व राजीव कुमार और सीबीआई व केंद्र सरकार के बीच जबरदस्त तनातनी हो चुकी है। इस साल फरवरी में चिट फंड मामले में सीबीआई की टीम राजीव कुमार से पूछताछ के लिए कोलकाता पहुंची थी, तब पुलिस ने एजेंसी के अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था।
पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था और राजीव से पूछताछ नहीं होने दी। सीबीआई के विरोध में ममता धरने पर बैठ गईं और बतौर कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार भी कथित रूप से धरने पर बैठे थे।
——

कौन हैं राजीव कुमार

राजीव कुमार 1989 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। राजीव कुमार के पिता उत्तर प्रदेश के चंदौसी में एक कॉलेज के प्रोफेसर थे। राजीव का परिवार चंदौसी में ही रहता है. उन्होंने एसएम कॉलेज से पढ़ाई की और फिर आईएएस की परीक्षा में सफलता हासिल की। आईपीएस अधिकारी बनने के बाद राजीव पश्चिम बंगाल आ गए।

Home / Kolkata / West Bengal: ममता के चहेते आईपीएस की गिरफ्तारी का रास्ता साफ, हाईकोर्ट स्टे हटाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो