scriptकल्याणी में राज्य की पहली न्यूरो यूनिवर्सिटी | west bengal is going to have 1st neuro-science university in kalyani. | Patrika News
कोलकाता

कल्याणी में राज्य की पहली न्यूरो यूनिवर्सिटी

नदिया जिले के कल्याणी में जल्द ही राज्य की पहली न्यूरो यूनिवर्सिटी खुलने जा रही है। यहां न्यूरो साइंस की पढाई होगी, इससे जुड़े रोगों पर शोध किया जाएगा, मरीजों का इलाज भी किया जाएगा।

कोलकाताMar 05, 2019 / 03:23 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

कल्याणी में राज्य की पहली न्यूरो यूनिवर्सिटी

– शोध और पढाई के साथ ही होगा इलाज

कोलकाता. नदिया जिले के कल्याणी में जल्द ही राज्य की पहली न्यूरो यूनिवर्सिटी खुलने जा रही है। यहां न्यूरो साइंस की पढाई होगी, इससे जुड़े रोगों पर शोध किया जाएगा, मरीजों का इलाज भी किया जाएगा। सोमवार को यह जानकारी शहरी विकास मंत्री व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंस अस्पताल के नए कैंपस के उद्घाटन समारोह में दीं। नए कैंपस में आउटडोर मरीजों का इलाज होगा, शोध भी किया जाएगा। केएमसी के चिकित्सा केंद्रो से रेफर किए गए मरीजोंं को इलाज में सहूलियत दी जाएगी। मौके पर अस्पताल के चेयरमैन आरपी सेनगुप्ता मौजूद थे।

मेयर ने बताया कि इंस्टीट्यूट ने कल्याणी इलाके में 50 एकड़ जमीन की मांग की थी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सरकार की ओर से मदद का आश्वासन दिया था।

अगली कैबिनेट बैठक में इस मसले पर चर्चा की जाएगी। इंस्टीट्यूट की जरूरत के मुताबिक जमीन का आवंटन करने का प्रयास किया जाएगा।

राज्य में न्यूरो विशेषज्ञता वाले 2 ही अस्पताल हैं। एक सरकारी(बांगुड़ इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइंस) और दूसरा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंस। फलस्वरूप कई बार मरीजों को जटिल बीमारियों के इलाज के लिए दूसरे शहरों के चक्कर काटने पड़ते हैं।

Home / Kolkata / कल्याणी में राज्य की पहली न्यूरो यूनिवर्सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो