scriptWEST BENGAL- महानगर में त्योहारों की चमक पर चीन का कब्जा | WEST BENGAL NEWS | Patrika News

WEST BENGAL- महानगर में त्योहारों की चमक पर चीन का कब्जा

locationकोलकाताPublished: Sep 24, 2021 11:15:53 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

बाजार मे चायना के आइटमों की धूम,स्वदेशी अपनाओ, चीनी सामानों के बहिष्कार की मुहिम पड़ी फीकी

WEST BENGAL- महानगर में त्योहारों की चमक पर चीन का कब्जा

WEST BENGAL- महानगर में त्योहारों की चमक पर चीन का कब्जा

BENGAL NEWS-कोलकाता। कोरोना काल के दौरान ही अगले महीने से शुरू होने वाले त्योहारों से पहले ही बाजार साज-सज्जा के सामान से पट गया है। सबसे बड़ी विडंबना यह है कि तमाम विरोधों-बहिष्कार के बावजूद बाजार में चीनी उत्पाद छाए हुए हैं। दुर्गा-पूजा, दिवाली, छठ त्योहार के निकट आते ही बाजार गुलजार होने लगे हैं।बाजारों में दूरसंचार उपकरण, बिजली उपकरण, प्लास्टिक के खिलौने,फर्नीचर, खाद्य पदार्थ , इलैक्ट्रॉनिक आइटम , कपडे ,रंग-बिरंगी लाइटें, झालरें आदि मे चाइनीज आइटम की धूम है। हालांकि कलकत्ता इलेक्ट्रिक डीलर्स एसोसिएशन (सीटा) ने इस बार भी चीनी उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया है। लोग चीनी प्रोडक्ट को ज्यादा तरजीह देते हैं।क्यों कि चीनी सामान सस्ता पडता है। भारत-चीन संघर्ष के बाद चाइनीज आइटमों के बाजार में कमी आई थी। लेकिन अब वापस छा गए ।
सबक सिखाना जरूरी

सीटा के युवा प्रेसीडेंट मुकेश सिन्हा ने पत्रिका से बातचीत में चीनी उत्पादों के पूर्ण बहिष्कार पर जोर दिया और लोगो से स्वदेशी अपनाने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि चीन ने भारतीय सैनिकों को मार डाला । हमें भी चीन को व्यापार मेंसबक सिखाना चाहिए ।
डिमांड ज्यादा , नुकसानदायक भी

इजरा स्ट्रीट में इलेक्ट्रिक उत्पादों के विक्रेताओं ने कहा कि चीन के सामान की डिमांड ज्यादा है। जब कि चीनी उत्पाद देश की अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक है। सीटा के सचिव उमाकांत अग्रवाल का कहना है कि चाइनिज लाइटें कम हुई है। चीन का कारोबार भी कम हुआ है।
बहिष्कार की मुहिम फ़ेल

इलेक्ट्रिक उत्पाद विक्रेता संदीप साव का कहना है कि चीनी उत्पादों के दाम कम होने और क्वालिटी बेहतर होने से लोगों में इसकी मांग अभी भी ज्यादा है। उनका कहना था कि तमाम विरोधों के बावजूद अभी भी चीन से माल की सप्लाई हो रही। वे इम्पोर्टर से चाइनिज माल मंगाते हैं। संदीप ने यहां तक कहा कि चीनी सामानों के बहिष्कार की मुहिम फेल हो गई। उनके शब्दों में ़शोरूम में लगने वाले कन्शील्ड आइटम, फ्लड लाइट, झालर भारत में नहीं बनते। ये सब सामान चीन से ही आते हैं।
बिक्री मे तेजी आई

राजू इलेक्ट्रिक्लस के संचालक श्यामकुमार भगत ने कहा कि चीन की रंगीन लाइटों से लेकर झालरें, नाइट लैंप आदि को लोग बड़े चाव से खरीदकर ले जा रहे हैं। चीनी रंगीन बल्बों वाली झालरों से लेकर रंगीन जाल, धार्मिक चिह्न वाली झालरें,भी खूब बिक रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो