scriptWEST BENGAL EAST-WEST METRO-किसने कहा कोलकाता में लोगों को METRO पर नहीं रहा अब भरोसा, जानिए यहां | WEST BENGAL NEWS | Patrika News
कोलकाता

WEST BENGAL EAST-WEST METRO-किसने कहा कोलकाता में लोगों को METRO पर नहीं रहा अब भरोसा, जानिए यहां

दास्तान-ए-बहूबाजार दुर्गा पिटुरी लेन, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो निर्माण से बहूबाजार के दुर्गा पिटुरी लेन में क्षतिग्रस्त मकान गिराने की प्रक्रिया शुरू, विशेषज्ञों ने किया मौका मुआयना, ग्राउंड रपट

कोलकाताMay 18, 2022 / 02:10 pm

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL EAST-WEST METRO-किसने कहा कोलकाता में लोगों को METRO पर नहीं रहा अब भरोसा, जानिए यहां

WEST BENGAL EAST-WEST METRO-किसने कहा कोलकाता में लोगों को METRO पर नहीं रहा अब भरोसा, जानिए यहां

EAST-WEST METRO RAIL PROJECT कोलकाता। कोलकाता में EAST-WEST METRO RAIL निर्माण कार्य के कारण बहूबाजार के दुर्गा पिटुरी लेन में क्षतिग्रस्त मकान गिराने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद मंगलवार को जहां लोगों के चेहरे पर मायूसी साफ नजर आई। वहीं इस WARD 48 के पार्षद पार्षद विश्वरूप डे ने कहा कि लोगों को अब METRO पर भरोसा नहीं रहा। उनका कहना है कि यह कोलकाता का अबतक का सबसे बड़ा डिजास्टर है। पत्रिका से खास बातचीत में वार्ड 48के पार्षद पार्षद विश्वरूप डे ने यह दो टूक कही। दुर्गा पिटुरी लेन में मकानों में दरारें के बाद लोगों को हो रही दिक्कतों के सवाल पर डे ने कहा कि एक पार्षद होने के नाते वे घटना के दिन सुबह 9 से देर रात तक मौके पर डटे रहे। जहां तक हो सका हर तरह से लेन के स्थानीय निवासियों की सेवा की। कोई कसर नहीं छोड़ी।
—-
पहले 2019 और अब 2022
उनका कहना था कि पहले 2019 और अब 2022 लगातार METRO के काम से आम जनता को परेशानियों को हुई। कोई प्लानिंग नहीं सबकुछ अफरा-तफरी में मेट्रो का काम चल रहा। चाहे वह जमीन के नीचे से TUNNEL का निर्माण हो या लाइन का। उन्होंने कहा कि हाल की घटना के लिए केवल और केवल मेट्रो जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि मेयर फिरहाद हकीम से मांग की थी कि एक विशेषज्ञों की टीम बनाई जाए। जिसमें कुशल इंजीनियर हों और वह मौके का मुआयना कर रिपोर्ट पेश करे। फिर उसके आधार पर कार्रवाई हो। मेयर ने उनकी मांग स्वीकार कर ली। डे ने कहा कि 2019 में 1 हजार लोगों का आशियाना उजड़ा था जबकि 46 मकान जमींदोज कर दिए गए।

….कल चमन था आज इक सहरा हुआ, देखते ही देखते ये क्या हुआ?
कोलकाता के बहूबाजार के दुर्गा पिटुरी लेन के हालात को यह गीत बयां कर रही। EAST-WEST METRO RAIL PROJECT निर्माण कार्य के कारण इस लेन में क्षतिग्रस्त मकान गिराने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद मंगलवार को लोगों के चेहरे पर मायूसी साफ नजर आई। इस बीच विधायक नयना बंदोपाध्याय, केएमसी समेत जादवपुर के विशेषज्ञों ने मंगलवार को इलाके का मुआयना किया। नयना ने प्रभावित परिवारों की पीड़ा जानी और उन्हें हर तरह से मदद का आश्वासन दिया। जादवपुर के विशेषज्ञ METRO के काम से भवनों को पहुंचे नुकसान का मूल्यांकन कर जांच रिपोर्ट देंगे। इनमें जादवपुर विश्वविद्यालय के सिविल इंजीनियर रामेंदु विकास साहा के साथ वार्ड 48 के पार्षद विश्वरूप डे भी मौके पर मौजूद थे। साहा ने कहा कि किसी भी मकान को एक बार नहीं धीरे-धीरे तोड़ा जाएगा। मकानों को तोडऩे के संंबंध में रिपोर्ट बनाई जाएगी जिसे केएमआरसीएल को दी जाएगी।
KMC ने घोषित किया इन्हें खतरनाक
अब KMC ने और भी मकानों को खतरनाक घोषित किया है जो जांच के घेरे में आ गए। इनमें मकान नंबर 15, 14/1/बी, 19, 18,1/4 ,18/1 मुख्य है। केएमआरसीएल के जीएमएके नंदी ने कहा कि दुर्गा पिटुरी का मकान नंबर 15 भी खतरनाक है। केएमसी से सूचना मिलते ही हम तोड?ोड़ का काम शुरू कर देंगे। केएमसी की सहमति से मकान गिराने का काम शुरू होगा क्योंकि ये खतरनाक स्थिति में है। पार्षद डे ने बताया कि भले ही 16 और 18/1 मकानों को गिराने का फैसला किया गया है। लेकिन 15 नंबर वाले मकानों को भी गिराया जा सकता है। केएमसी ने उस घर में खतरनाक बोर्ड लगा दिया है।

Home / Kolkata / WEST BENGAL EAST-WEST METRO-किसने कहा कोलकाता में लोगों को METRO पर नहीं रहा अब भरोसा, जानिए यहां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो