scriptWEST BENGAL BLACK BELT 2023-महज 6 साल की उम्र में ब्लैक बेल्ट | WEST BENGAL NEWS | Patrika News
कोलकाता

WEST BENGAL BLACK BELT 2023-महज 6 साल की उम्र में ब्लैक बेल्ट

हुगली की वर्णाली ने कराटे में हासिल किया कीर्तिमान, कई रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज है नाम, पहली भारतीय बच्ची जिसने छोटी सी उम्र में हासिल किया ब्लैक बेल्ट का खिताब
 

कोलकाताMay 19, 2023 / 04:58 pm

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL BLACK BELT 2023-महज 6 साल की उम्र में ब्लैक बेल्ट

WEST BENGAL BLACK BELT 2023-महज 6 साल की उम्र में ब्लैक बेल्ट

BENGAL BLACK BELT 2023-कोलकाता/हुगली। जिले के चुंचुड़ा की रहने वाली वर्णाली चंद ने छोटी से उम्र में कराटे में ब्लैक बेल्ट पाकर एक नया कीर्तिमान हासिल किया है। उसका नाम कई रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज है। महज ६ साल की उम्र में इस नन्ही सी बच्ची ने कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल किया है। सेंट थॉमस स्कूल की द्वितीय श्रेणी की छात्रा वर्णाली ने ब्लैक बेल्ट जीतकर कीर्तिमान स्थापित किया है। कराटे के लिहाज से इस उम्र में ब्लैक बेल्ट हासिल करना एक बड़ी चुनौती होती है। छात्र अगर दक्ष और माहिर होता है तभी उसे ब्लैक बेल्ट से सम्मानित किया जाता है। इसके लिए कठिन परिश्रम की जरुरत है। वर्णाली भारत में पहली बच्ची है जिसने इतनी कम उम्र में यह योग्यता हासिल की है।
3 साल की उम्र में कराटे की शुरुआत

—-
वर्णाली ने ३ साल की उम्र में कराटे की शुरुआत की। वर्णाली ने चंदननगर के कराटे गुरु अमिताभ घोष के साथ कराटे का प्रशिक्षण शुरू किया। कोरोना के समय में जब स्कूल और कॉलेज बंद थे तो अधिक समय वह कराटे में देती थी। कराटे में वर्णाली की रुचि को देखते हुए कराटे शिक्षक अमिताभ घोष ने उसे कराटे का प्रशिक्षण दिया। वर्णाली पहले से ही इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, कलाम वर्ल्ड रिकॉर्ड, ओएमजी बुक ऑफ रिकॉर्ड, अमेरिका बुक ऑफ रिकॉर्ड हासिल कर चुकी है। इतनी कम उम्र में इतने सारे रिकॉर्ड हासिल करने वाली वर्णाली का कहना है कि कराटे में १० कटार जानती हूं। सभी को कराटे सीखना चाहिए। कराटे आत्मरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण कला है। उसके पिता सुजय चंद ने कहा कि उनकी बेटी में कराटे के प्रति लगाव देखकर उसे कराटे का गुर सिखाने के लिए दाखिल किया। उसने सबसे कम उम्र में यह योग्यता हासिल की है जो बहुत गर्व की बात है। आने वाले दिनों में वर्णाली और आगे बढ़ेगी।

Home / Kolkata / WEST BENGAL BLACK BELT 2023-महज 6 साल की उम्र में ब्लैक बेल्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो