scriptचांद का दीदार कर मांगी सुहाग की सलामती | WEST BENGAL NEWS: KARWA CHAUTH WAS CELEBRATED IN BENGAL | Patrika News
कोलकाता

चांद का दीदार कर मांगी सुहाग की सलामती

WEST BENGAL NEWS: KARWA CHAUTH WAS CELEBRATED IN BENGAL–करवा चौथ पर दिनभर रही निर्जला, दुल्हन की तरह किया शृंगार, राजस्थानी-पंजाबी-हरियाणावी बहुल आबादी में मची धूम, चौथ माता से की पति की लंबी आयु की कामना

कोलकाताOct 17, 2019 / 09:42 pm

Shishir Sharan Rahi

चांद का दीदार कर मांगी सुहाग की सलामती

चांद का दीदार कर मांगी सुहाग की सलामती

कोलकाता. पति-पत्नी के अटूट प्रेम और समर्पण का त्योहार करवा चौथ गुरुवार को कोलकाता सहित हावड़ा, हुगली, रिसड़ा सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में पूरी श्रद्धा से मनाया गया। बंगाल के मिनी राजस्थान के रूप में मशहूर बड़ाबाजार सहित साल्टलेक, हावड़ा, डनलप में राजस्थानी-पंजाबी-हरियाणावी बहुल आबादी में पूरे रीति-रिवाज और आस्था के साथ करवा चौथ की धूम मची रही। खासकर राजस्थानी महिलाएं पारंपरिक ड्रेस में सजी-धजी नजर आईं। अखंड सुहाग की कामना के लिए सुहागिनों ने गुरुवार को करवा चौथ का व्रत रख दुल्हन की तरह शृृंगार कर दिनभर निर्जल रह चौथ माता से सुख-समृद्धि और पति की लंबी आयु की कामना की। इसके बाद रात को चांद को अघ्र्य देने के बाद पति के हाथों पानी पीकर व्रत खोला। इससे पहले करवा चौथ पर महानगर के विभिन्न स्थानों में ब्यूटी पार्लरों में रंग-बिरंगे परिधानों में सजी-धजी महिलाओं का जमघट लगा रहा। सौंदर्य प्रसाधनों और कपड़ों की जमकर खरीदारी हुई। त्योहारी सीजन होने से बाजार में भीड़ चरम पर है, लेकिन करवा चौथ की वजह से बाजारों में रौनक और ज्यादा बढ़ गई। चूंकि करवा चौथ पर हर सुहागिन नई चूड़ी पहनकर ही पूजा करती हैं, इसलिए चूडिय़ों और करवों की जमकर बिक्री हुई।
हुगली जिले में राजस्थानी महिलाओं ने श्रद्धा-उत्साह से रखा व्रत
हुगली. जिले के रिसड़ा बांगुर पार्क, नया बस्ती श्रीरामपुर के प्रभाषनगर, टीचर्स कॉलोनी, एनएस रोड, उत्तरपाड़ा, हिन्दमोटर आदि स्थानों पर महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत श्रद्धा-उत्साह के साथ रखा। राजस्थानी महिलाओं सुषमा, संगीता, मीनू, शशि, खुशबू आदि ने दिनभर अन्न त्याग पति की दीर्घायु की कामना कर व्रत रखा और रात चांद को अघ्र्य देकर व्रत परायण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो