scriptजानिए बंगाल में किन्हें पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन | West Bengal preparing list for corono vaccination | Patrika News
कोलकाता

जानिए बंगाल में किन्हें पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

अब तक लाइलाज कोरोना महामारी के वैक्सीन के निर्माण में विश्व स्तर पर काम चल रहा है। जिसके आने से पहले केन्द्र सरकार के निर्देश पर पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार उन लोगों की सूची तैयार कर रही है जिन्हें यह वैक्सीन सबसे पहले दी जाएगी।

कोलकाताOct 29, 2020 / 02:45 pm

Paritosh Dube

जानिए बंगाल में किन्हें पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

जानिए बंगाल में किन्हें पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

कोलकाता.
कोरोना महामारी से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी सरकारी और निजी चिकित्सा संस्थानों से कोरोना के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात चिकित्सा कर्मियों और अन्य कर्मचारियों की सूची मांगी है। जिन्हें कोविड-19 का टीका प्राथमिकता के आधार पर दिया जाना है।
पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों, निजी स्वास्थ्य इकाइयों और पॉलीक्लीनिकों सहित सभी चिकित्सा संस्थानों से कर्मचारियों की सूची भेजने को कहा गया है। इसके साथ ही आशा कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, नर्स और सुपरवाइजर, ब्लॉक प्रशिक्षक, चिकित्सा अधिकारी (एलोपैथी डॉक्टर), शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मी, प्रशासनिक पदों पर कार्यरत डॉक्टर, आयुष डॉक्टर, दंतचिकित्सक, सभी तरह के पैरामेडिकल कर्मियों को वैक्सीन दिलाने में प्राथमिकता दी जाएगी।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के मुताबिक राज्य के सभी चिकित्सा प्रतिष्ठानों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का डेटाबेस तैयार करने के लिए दिशानिर्देश और एक्सेल शीट भेजी है। जिनमें अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के नाम और अन्य जानकारी दर्ज की जाएगी। एक एक्सेल पत्र में एक हजार कर्मियों के नाम दर्ज हो सकते हैं।
————
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक होंगे नोडल अधिकारी
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डेटाबेस तैयार करने की प्र्रक्रिया के नोडल अधिकारी होंगे। वहीं जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिलाधिकारी पर डेटा इक_ा करने कीजिम्मेदारी होगी।
——
25 करोड़ लोगों को टीका देने की योजना
अक्टूबर महीने की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि सरकार की योजना अगले साल जुलाई तक देश भर में करीब 25 करोड़ लोगों को कोविड-19 का टीका देने की है।

Home / Kolkata / जानिए बंगाल में किन्हें पहले मिलेगी कोरोना की वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो