scriptक्यों कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा सबसे बड़ा कार्गो विमान ? | Why the largest cargo plane landed at Kolkata airport ? | Patrika News
कोलकाता

क्यों कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा सबसे बड़ा कार्गो विमान ?

ह विमान कनाडा के कैलगरी प्रांस से असम की एक खदान में एक आपदा के दौरान इस्तेमाल वाले उपकरण के साथ आया था।

कोलकाताOct 29, 2020 / 10:13 pm

Vanita Jharkhandi

क्यों कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा सबसे बड़ा कार्गो विमान ?

क्यों कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा सबसे बड़ा कार्गो विमान ?


कोलकाता
नेताजी सुभाष चन्द्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार की रात को विशाल कार्गो विमान उतरा। जो कि कनाडा के कैलगरी से असम के लिए जाने वाला था। कोलकाता का रनवे बड़ा होने के कारण इस विमान को यहां उतारा गया। एंटोनोव,एएऩ124 का यह विमान अपनी कई खासियतों के कारण जाना जाता है। सूत्रों के अनुसार दमदम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एंटोनोव,एएऩ124 विमान उतरा। यह विमान कनाडा के कैलगरी प्रांत से असम की एक खदान में एक आपदा के दौरान इस्तेमाल वाले उपकरण के साथ आया था। कोलकाता में विमान को उतारने की व्यवस्था की गई थी क्योंकि असम के किसी भी हवाई अड्डे पर कोई व्यापक और बड़ा रनवे नहीं था। कोलकाता में यह सारे उपकरण उतारने के बाद सड़क मार्ग से असम के लिए रवाना हुए ।
सूत्रों के अनुसार, विमान लगभग 59,000 किलोग्राम का माल ढो सकते की क्षमता है। रूसी विमान निर्माता के अनुसार, यह दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक कार्गो विमान है। मालूम हो कि कुछ महीने पहले असम में एक तेल खदान में एक दुर्घटना हुई थी। आपदा से निपटने के लिए एक अत्याधुनिक उपकरण कनाडा से देश में लाया गया है। यह पता चला है कि एंटोनोव उड़ान पहले गुवाहाटी के हवाई अड्डे पर उतरने वाला था रनवे छोटा था ऐसे तब डिब्रूगढ़ मोहनबाड़ी एयरपोर्ट में उतराने की सोची गई पर कही भी सम्भव नहीं था क्योंकि विमान को उतरने के लिए जितना बड़ा रनवे चाहिए वह मौजूद नहीं था। इस लिए सोच विचार के बाद उसे कोलकाता हवाई अड्डे पर उतारा गया।

Home / Kolkata / क्यों कोलकाता हवाई अड्डे पर उतरा सबसे बड़ा कार्गो विमान ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो