scriptपश्चिम बंगाल: एनआरसी पर आखिर क्यों भड़कती हैं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी | Why West Bengal CM reacts on the issue of NRC | Patrika News
कोलकाता

पश्चिम बंगाल: एनआरसी पर आखिर क्यों भड़कती हैं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल के विभिन्न संशोधनागारों में सबसे अधिक बांग्लादेशी बंदी हंै। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस मुद्दे पर भड़कती रही हैं।

कोलकाताOct 29, 2019 / 03:17 pm

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल: एनआरसी पर आखिर क्यों भड़कती हैं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल: एनआरसी पर आखिर क्यों भड़कती हैं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी


कोलकाता.
पश्चिम बंगाल के विभिन्न संशोधनागारों में सबसे अधिक बांग्लादेशी बंदी हंै। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस मुद्दे पर भड़कती रही हैं। जबकि भाजपा के केंद्रीय नेता से लेकर प्रदेश स्तर के नेता बंगाल में एनआरसी को लागू करने का सरेआम डंका पीट रहे हैं। राज्य की सीएम इस मुद्दे पर राज्यवासियों के साथ होने का भरोसा दे रही है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो(एनसीआरबी) के इस खुलासे ने केंद्र की सत्तारूढ़ भाजपा को राज्य में एनआरसी लागू करने की दिशा को ईंधन दे दिया है। 2017 की रिपोर्ट के अनुसार पूरे देश में विदेशी खासकर बांग्लादेशी बंदी के 61.9 प्रतिशत अपराधी बंगाल में हैं। भारतीय संशोधनागारों में करीब 1,403 बांग्लादेशी बंदी हैं। इनमें अकेले पश्चिम बंगाल में 1,284 बंदी हैं।
गृह मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के हवाले से भाजपा ने दावा किया कि एनसीआरबी 2017 के आंकड़ों से साबित होता है कि पश्चिम बंगाल में एनआरसी को लागू करना अत्यंत आवश्यक है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्य को घुसपैठियों और जिहादियों के लिए एक सुरक्षित घर में बदल दिया है। उल्लेखनीय है कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल मेेंं किसी भी हालत में एनआरसी के लागू होने की अनुमति नहीं देंगी।
बनर्जी ने पिछले महीने तृणमूल कांग्रेस से जुड़ी श्रमिक संगठन इंडियन नेशनल तृणमूल ट्रेड यूनियन कांग्रेस की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए दावा किया कि एनआरसी केवल असम के संदर्भ में ही लागू किया गया था। असम के बाहर इसे देश के किसी दूसरे राज्य में लागू नहीं किया जाएगा।

Home / Kolkata / पश्चिम बंगाल: एनआरसी पर आखिर क्यों भड़कती हैं बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो