महिला दिवस पर महानगर की महिलाओं को मिला तोहफा...

- केएमसी के स्वास्थ्य केंद्रों में महज 1 रुपए में मिलेगा सेनेटरी नैपकिन। मेयर फिरहाद हकीम ने दिया वेंडिंग मशीनें जल्द लगाने का निर्देश।

By: Jyoti Dubey

Published: 10 Mar 2019, 03:54 PM IST

कोलकाता. महानगर की महिलाओं को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर कोलकाता नगर निगम (केएमसी) की ओर से विशेष तोहफा दिया गया। महिलाओं के स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुए केएमसी की ओर से निगम अंतर्गत महानगर के सभी स्वास्थ्य केंद्रो में सेनेटरी नैपकिन के लिए वेंडिंग मशीनें जल्द लगाई जाएगी। मासिक धर्म की समस्याओं से जूझ रही महिलाओं कों यहां महज एक रुपए में सेनेटरी नैपकिन मुहैया कराया जाएगा। अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। हकीम ने बताया कि निगम के १६ बोरो अंतर्गत सभी स्वास्थ्य केंद्रो में यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द वेंडिंग मशीनें लगाने के निर्देश दिए गए हैं। मेयर ने कहा कि निगम की यह पहल खासकर उन गरीब परिवारों की महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए की जा रही है, जो मंहगाई की वजह से अब भी सेनैटरी नैपकिन का इस्तेमाल नहीं कर पा रही।

2018 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब भी लगभग 75 से 80 प्रतिशत महिलाएं सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल नहीं करती हैं। इसमें महानगर और उसके आसपास के जिलों की महिलाएं भी शामिल हंै। इस संबंध में रिसर्च से पता चला कि इसमें प्रमुखता गृहणियां और आर्थिक रुप से कमजोर परिवार की महिलाएं शामिल हैं। इसका मूल कारण बाजारों में आम तौर पर मिलने वाले महंगे सेनैटरी नैपकिन हैं। बाजारों में आसानी से दवा दुकानों व अन्य स्थानों पर मिलने वाले सेनेटरी नैपकिन का मूल्य 6 से 8 रुपए रहता है। इसी वजह से ज्यादातर महिलाएं अपने स्वास्थ्य को दरकिनार कर मासिक धर्म के दौरान पुराने तौर-तरीके ही अपनाती है। ऐसे में निगम की यह पहल उन महिलाओं के लिए कल्याणकारी साबित होगी।

Jyoti Dubey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned