scriptजजर्र हो चुके स्कूल भवन में बैठने को मजबूर हुए बच्चे, छत से टपकता है पानी, दीवारों में भी आई दरार | Children forced to sit in dilapidated school building in Kondagaon | Patrika News
कोंडागांव

जजर्र हो चुके स्कूल भवन में बैठने को मजबूर हुए बच्चे, छत से टपकता है पानी, दीवारों में भी आई दरार

Dilapidated school building: आज भी जजर्र हो चुके स्कूल भवन में बच्चों को बैठने की मजबूरी बनी हुई हैं। यहाॅ बारिश के दिनों में छत से पानी टपकता है। वहीँ, अब स्लेब धीरे-धीरे कर गिरने लगे है। इस भवन की दीवार में कई जगहो पर दरारें आसानी से देखी जा सकती है।

कोंडागांवDec 08, 2022 / 04:52 pm

CG Desk

जजर्र स्कूल भवन

स्कूल भवन

Dilapidated school building: जहां शिक्षा की अलख जजर्र व जुगाड़ के भवनों से जगाई जा रही हो वहां हम गुणवक्तापूर्ण शिक्षा की बात करें तो इसे शायद लोग हजम न कर पाएं। आज हम जिले के न तो अंदरूनी इलाके की बात कर रहे है और न ही किसी ग्रामीण क्षेत्र की, बल्कि जिला मुख्यालय के एनसीसी मैदान परिसर में संचालित हो रहे अंग्रेजी माध्यम के शासकीय ब्लाॅक कालोनी स्कूल की।
आज भी जजर्र हो चुके इस स्कूल भवन में बच्चों को बैठने की मजबूरी बनी हुई हैं। यहाॅ बारिश के दिनों में छत से पानी टपकता है। वहीँ, अब स्लेब धीरे-धीरे कर गिरने लगे है। इस भवन की दीवार में कई जगहो पर दरारें आसानी से देखी जा सकती है।
यहाँ की इस अव्यवस्था से नाराज पालक व स्कूल प्रबंधन समिति कई दफे राजनेताओं के साथ ही अधिकारियों से मिलकर चर्चा कर चुकी है। लेकिन अब तक किसी भी जिम्मेदार ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। जिसके चलते इस स्कूल में बच्चों की मजबूरी बन गई है इसी जजर्र हो चुके भवन में बैठकर शिक्षा ग्रहण करने की।
तत्कालीन कलेक्टर ने कही थी बात
बता दें कि स्कूल भवन की जजर्र स्थिति को देखते हुए जब पालक व स्कूल प्रबंधन समिति तत्कालीन कलेक्टर से मिलकर अपनी बात रखी तो उन्होने मौके का निरीक्षण करते हुए इसे डिस्मेंटल करने की बात कही थी। वही, यहाॅ अध्यनरत छात्र-छात्राओं को पास के ही टाउनहाॅल में बैठाने उचित व्यवस्था करने के निदेर्श भी दिए गए थे। लेकिन उनके यहाॅ से स्थानंतरण होने के बाद कुछ छात्रों को व्यवस्था बनाने के लिए टाॅउनहाॅल में बैठाया जा रहा है।
विद्याथिर्यों की संख्या अधिक होने की वजह से उन्हें मजबूरी में दो शिफ्ट कर कक्षाएं संचालित की जा रही है। लेकिन उचित व्यवस्था नहीं हो पाने के चलते अब भी विद्याथिर्यों के साथ ही यहाॅ तैनात शिक्षकों को कई तरह की समस्याओं से रोजाना जूझना पड़ रहा है।
जुगाड़ में आखिर कब तक
व्यवस्था के नाम पर जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले टाउनहाॅल में कक्षाएं तो संचालित की हो रही है। लेकिन जब यहाॅ भवन भी विभिन्न आयोजनों के लिए बुक होता है तो छात्रों को मजबूरी में जजर्र भवन में ही बैठना पड़ता है। यही नहीं एनसीसी मैदान परिसर में अक्सर कुछ न कुछ आयोजन होते रहते है। जिससे विद्याथिर्यों को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। टैक्स के नाम पर पालिका के खाते में राशि तो जमा हो जाती है, लेकिन इन विद्याथिर्यों का क्या जो इसी परिसर से सटकर बने स्कूल भवन में अध्यनरत है। यहाॅ होने वाले आयोजन के बाद फैली गंदगी से आने वाली बदबू भी बच्चों की परेशानी का एक बड़ा कारण है।
इस मामले में समग्र शिक्षा जिला समन्वयक एमएन पांडे कहा, डीईओ से नए स्कूल भवन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है, फिलहाॅल टाउनहाॅल में कक्षाएं संचालित की जा रही है।

Home / Kondagaon / जजर्र हो चुके स्कूल भवन में बैठने को मजबूर हुए बच्चे, छत से टपकता है पानी, दीवारों में भी आई दरार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो