scriptलाल आंतक के दंश से बेघर हुए लोग बेकरार है मताधिकार के लिए | People who have been displaced from the stomach of red intestine | Patrika News
कोंडागांव

लाल आंतक के दंश से बेघर हुए लोग बेकरार है मताधिकार के लिए

पीडि़त परिवारों को नहीं पता उनका नाम पुराने से कटकर नई जगह में जुड़ा है भी या नहीं।

कोंडागांवOct 23, 2018 / 11:33 am

Badal Dewangan

लाल आंतक के दंश से बेघर

लाल आंतक के दंश से बेघर हुए लोग बेकरार है मताधिकार के लिए

रामाकान्त सिन्हा/कोण्डागांव. माओवाद का दंश झेल चुके आधा दर्जन से अधिक आदिवासी परिवार के लोग जिन्हें शासन-प्रशासन ने पुर्नवास के तहत जिला मुख्यालय से तकरीबन 10 किलोमीटर दूर ग्राम बफना में बसाया हैं। जब मैं गुरूवार की गुलाबी ठंड के बीच सुबह के लगभग 7.40 बजे बफना के पुर्नवास केंद्र पहुंचा तो यहॉ रहने वाले पीडि़त परिवार की महिलाएं घरों से बर्तन लेकर कहीं दूर से पीने का पानी लेकर आ रही थी तो वहीं कुछ अपने घरों में भोजन बनाने की तैयारी में जुटे हुए थे। छोटे-छोटे बच्चे धूप में खेल रहे थे।

अपने-अपने वोटर व आधारकार्ड लेकर आए
इसी बीच मेरी मुलाकात बलराम मंडावी से हुई मैने उनसे उनका हालचाल पूछते हुए अपना परिचय दिया। इसके बाद बलराम ने यहॉ रहने वाले कुछ परिवारों को और बुलवा लिया और फिर फुलसिंग मंडावी, सुखदेव, मालबती, गंगदई कर्रोम, सुखियारी बाई सहित अन्य पीडि़त परिवारों से चर्चा में पता चला कि, उनका नाम बफना पंचायत के वोटरलिस्ट में नहीं जुड़ पाया हैं। और वे इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाने की बात कहते रहे। इसी बीच मैने जब सभी से उनका वोटर आईडी व आधारकार्ड दिखाने की मांग की तो उन्होंने अपने-अपने वोटर व आधारकार्ड लेकर आए जिन्हें वे अपने पुराने गांव को छोड़ते समय संजोकर अपने साथ रख लिए थे। इन लोगों को तो यह भी किसी ने नहीं बताया कि, इनका नाम पुराने इलाके से कटकर नई जगह जुड़ पाया है कि नहीं। हालांकि इन्ही परिवारों में कुछ ने बताया कि, उनका नाम यहॉ जुड गया हैं। और वे बफना मतदान में ही अपने नेता का चुनाव करने जाएंगे।

विकास के नाम पर वोट करना चाहता है पीडि़त परिवार
जिनका नाम जुड़ गया उन लोगों ने बताया कि, वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने नारायणपुर विधानसभा के प्रत्याशियो को अपना वोट दिया था, लेकिन पहली दफे वे अब कोण्डागांव विधानसभा में अपना नेता चुनेगें। इनकी माने तो जो माओवादियों का खात्मा कर माओवाद प्रभावित इलाकों में विकास लाएगा ऐसी सरकार चुनने के लिए वो वोट करना चाहते हैं।

वोटर आईडी कार्ड का वितरण कर दिया जाएगा
एसडीएम टेकचंद अग्रवाल ने बताया कि, पीडि़त परिवारों के नाम जोडऩे की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उन्हें जल्द ही वोटर आईडी कार्ड का वितरण कर दिया जाएगा।

Home / Kondagaon / लाल आंतक के दंश से बेघर हुए लोग बेकरार है मताधिकार के लिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो