आत्मसमर्पण कर चुके नक्सली एक बार फिर उठाएंगे हथियार लेकिन इस बार वजह होगी कुछ ख़ास

आत्मसमर्पण कर चुके नक्सली एक बार फिर उठाएंगे हथियार लेकिन इस बार वजह होगी कुछ ख़ास

Karunakant Chaubey | Updated: 12 Jun 2019, 05:50:05 PM (IST) Kondagaon, Kondagaon, Chhattisgarh, India

अब तक सरकार के खिलाफ बंदूक उठाने वाले नक्सली ही अब नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा लेंगे। आत्म समर्पित नक्सलियों (surrender naxalite) में जनमिलिशिया मेंबर से लेकर हार्डकोर नक्सली (Hardcore Naxalite) तक है

कोंडागांव. आत्मसमर्पण कर चुके नक्सली (surrender naxalite) आरक्षक बन कर नक्सलियों के खिलाफ होने वाली कार्यवाही में शामिल होंगे। इसके अलावा उन्हें नया मकान भी मिलेगा। सरेंडर करने वाले (Hardcore Naxalite) नक्सलियों में इस बात की नाराजगी थी की उन्हें वो सुविधाएं नहीं मिल रही है जिसका सरकार ने उन्हें भरोसा दिया था। असंतोष को दूर करने और समर्पण को प्रोत्साहित करने के लिए जल्द ही सरकारी नौकरी देने की तैयारी की जा रही है।

जिले में नक्सलियों के उन्मूलन को लेकर जवान दिन रात एक किए हुए हैं। पिछले 7 साल में 332 नक्सलियों ने पुनर्वास नीति के तहत आत्मसमर्पण कर दिया है लेकिन समर्पण के समय किए वादे पूरे न होने से उन्हें नाराजगी थी। पुनर्वास को लेकर कई बार सवाल उठते रहे हैं।जल्द ही जिले के 210 पुलिस विभाग का नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा।

अबतक सरकार के खिलाफ बंदूक उठाने वाले नक्सली अब नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा लेंगे। आत्मसमर्पित नक्सलियों में जनमिलिशिया मेंबर से लेकर हार्डकोर नक्सली (Hardcore naxalite) तक है। कलेक्टर नीलकंठ धाम ने कहा कि पुलिस विभाग के साथ मिलकर हम समर्पण कर चुके नक्सलियों को मुख्यधारा में लाने का प्रयास कर रहे हैं।

आत्मसमर्पण कर चुके नक्सलियों के लिए पुलिस लाइन में बन रहा नया मकान

आदमियों के लिए पुलिस लाइन मकान तैयार किए जा रहे हैं। अब तक 48 सरकारी आवास का काम पूरा हो चुका है दूसरों के काम भी तेजी से चल रहे हैं। इसके साथ ही बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी जिले में 332 कोंडागांव जिले के हैं जब दूसरे जिलों के हैं संबंधित जिलों में भी जल्द पूरी कराई जाएगी।

पचास हजार से लेकर दो लाख तक की मिलेगी इनामी राशि

पुनर्वास नीति (Naxal Rehabilitation policy) के तहत की जाने वाली राशि मैं किसी नक्सली को 50 हजार तो किसी को 2 दो लाख दिए जाएंगे। 332 नक्सलियों को 2 करोड रुपए से भी अधिक राशि वितरित की जाएगी। उनके परिवारों के लिए राशन कार्ड मकान से लेकर हेल्थ कार्ड भी बनाया जाएगा। 332 परिवारों को बनाने की योजना कोंडागांव जिले से शुरू हो रही है।

पुलिस विभाग के अफसरों ने बताया कि उन्हें कुछ दिन के अंदर पुलिस में इनकी भर्ती शुरू की जाएगी। एसपी सुजीत कुमार ने कहा कि हमने 332 समर्पित नक्सलियों (surrender naxalite) के लिए योजना बनाई है। उन्हें समर्पण के बाद मिलने वाली रकम जल्द ही दे दी जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned