scriptअगर आप भी बचना चाहते है इस चिलचिलाती धूप और लू से तो पीजिए बस्तर का ये पेय पदार्थ | you want avoid this scorching sun, then drink this beverage of Bastar | Patrika News
कोंडागांव

अगर आप भी बचना चाहते है इस चिलचिलाती धूप और लू से तो पीजिए बस्तर का ये पेय पदार्थ

अप्रैल का महीना बीतने को है और चिलचिलाती गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरु भी कर दिया है।

कोंडागांवApr 26, 2019 / 04:10 pm

Badal Dewangan

मडिय़ा पेज

अगर आप भी बचना चाहते है इस चिलचिलाती धूप और लू से तो पीजिए बस्तर का ये पेय पदार्थ

बोरगांव. अप्रैल का महीना बीतने को है और चिलचिलाती गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरु भी कर दिया है। गर्मी का मौसम छुट्टियों के साथ ही कई ऐसी बीमारियों को भी अपने साथ लाता है जो सिर्फ हमारी लापरवाही के कारण हमें अपनी चपेट में ले सकती है। इसी बात को ध्यान मे रखकर ही आयुर्वेद ग्राम बोरगांव में गुरूवार को साप्ताहिक बाजार में ग्रीष्मकालीन रोगों से बचाव के लिए रोग निदान चिकित्सा शिविर सह जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

शिविर में मौसमी रोगों में आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से उपचार कर परामर्श दिया गया तथा ग्रीष्मकालीन रोगों से बचाव हेतु जड़ी-बूटियों से बना षडंगपानीय काढ़ा का वितरण किया गया । इस दौरान आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ योगेश विश्वकर्मा ने बताया कि ग्रीष्म ऋतु में तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण लू लगने की आशंका बनी रहती है और लू लगना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है। लेकिन कुछ आसान उपायों से हम इससे बच सकते हैं


गर्मी में स्वस्थ रहना है तो पीएं मडिय़ा पेज’
भीषण गर्मी में आधुनिक परिवेश में लोग गर्मीए लू और गर्म हवाओं से राहत पाने तरह तरह के जतन कर रहे हैं। इसके लिए पंखे कूलर से लेकर शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले शीतल पेय तक का सहारा ले रहे हैं।
वहीं हमारे अंचल के लोग गर्मी से बचने अपने परंपरागत पेय मडिय़ा पेज का सहारा ले रहे हैं। जिससे उन्हें गर्मी से राहत तो मिल ही रही है साथ ही यह उनके लिए गर्मी में स्वास्थ्य एवं शक्ति वर्धक की तरह भी काम कर रहा है।

मडिय़ा पेज नियंत्रित रखता है शरीर का तापमान
ग्रामीण क्षेत्रों में रागी से बना मडिय़ा पेज पीने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि देर तक शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है। रागी एक अनाज है जो बहुत ही पौष्टिक होने के साथ साथ ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है। इसमें खास तौर पर अमीनो एसिडए कैल्शियमए लौह तत्वए प्रोटीन और फायबर प्रचुर मात्रा में होता है। जिससे यह कुपोषण और मधुमेह की बीमारी में भी लाभप्रद है।

Home / Kondagaon / अगर आप भी बचना चाहते है इस चिलचिलाती धूप और लू से तो पीजिए बस्तर का ये पेय पदार्थ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो