scriptकहने को ये तीनों पड़ोसी, पर चुनावी जंग में अलग-अलग झंडा थामे एक-दूसरे को दे रहे चुनौती | Chhattisgarh Election Neighbors against each other | Patrika News
कोरबा

कहने को ये तीनों पड़ोसी, पर चुनावी जंग में अलग-अलग झंडा थामे एक-दूसरे को दे रहे चुनौती

– वार्डों में इन तीनों ही प्रत्याशी का वजूद और वोटबैंक है तगड़ा

कोरबाNov 13, 2018 / 12:25 pm

Shiv Singh

कहने को ये तीनों पड़ोसी, पर चुनावी जंग में अलग-अलग झंडा थामे एक-दूसरे को दे रहे चुनौती

कहने को ये तीनों पड़ोसी, पर चुनावी जंग में अलग-अलग झंडा थामे एक-दूसरे को दे रहे चुनौती

कोरबा. कोरबा विधानसभा की राजनीति अब तक पुराने शहर से ही शुरू होती रही है। कमोबेश इस बार भी तस्वीर कुछ इस तरह ही है। कोरबा से मैदान में उतरे भाजपा, कांग्रेस और जकांछ तीनों ही प्रत्याशी पुराने शहर से ही हैं। दो तो पड़ोसी ही हैं वहीं तीनों का घर औसतन लगभग ४०० मीटर के दायरे में है।
पुराने शहर के 10 वार्ड में चुनावी माहौल शहर के बाकि हिस्सों से कुछ अलग है। वजह सिर्फ एक यह है कि तीनों दलों के प्रत्याशी इसी वार्ड के हैं। वर्तमान विधायक, सांसद पुत्र और भाजपा प्रत्याशी व जकांछ के प्रत्याशी इन्हीं वार्डों से आते हैं। वार्डों में इन तीनों ही प्रत्याशी का वजूद और वोटबैंक तगड़ा है। पिछले 35-40 साल से लोगों से व्यक्तिगत जुड़ाव होने की वजह से इन क्षेत्रों के वोटरों में ज्यादा दिलचस्पी दिख रही है। पुराने शहर के व्यवसायी, आम नागरिक, बस्तीक्षेत्र सहित अलग-अलग समाज का मूड जिस तरफ टर्न होता है माना जाता है उसकी जीत उतनी ही मजबूत होती जाती है।
नाराजगी भले हो लेकिन वोटिंग के समय लोग भूलकर अपने पुराने संबंधों के आधार पर अधिक वोट करते हैं। पिछली बार भी भाजपा और कांग्रेस दोनों ही प्रत्याशी पुराने शहर से थे। इस बार तो चुनाव में तिगड़ी की बिसात है वो भी पुराने शहर से बिछी है। भाजपा प्रत्याशी विकास महतो, जकाछं प्रत्याशी रामसिंह अग्रवाल के घर के बीच महज ५ कदम का फासला है। तो वर्तमान विधायक व कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल भी दूर नहीं है। ४०० मीटर के फासले में रहकर तीनों पूरे शहर की राजनीति पर फोकस कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें
राम लगाएंगे नैया पार, स्मृति बोलीं सौभाग्यशाली हूं जो ऐसे विधानसभा में आने का मौका मिला जहां का नाम ही भगवान राम को समर्पित

पुराने शहर ने ही दिया गृहमंत्री, महापौर, विधायक व सांसद
यही पुराना शहर है जिसने गृहमंत्री, दो-दो बार महापौर, दो बार विधायक, विधानसभा उपाध्यक्ष से लेकर सांसद तक दिया। पूरे दिग्गज पुराने शहर की गलियों से हैं। पिछली बार पुराने शहर से तत्कालिक महापौर व सीटिंग एमएलए के बीच जंग थी। इस बार सीटिंग एमएलए, सांसद पुत्र और चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष के बीच मुख्य मुकाबला है।

पुराने शहर से ही किस्मत अजमा रहे 6 अन्य प्रत्याशी
पुराने शहर से ६ अन्य प्रत्याशी हैं जो अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। आप प्रत्याशी अनूप अग्रवाल, निर्दलीय सुशील विश्वकर्मा, रामचरण पटेल, रामलाल सूर्यवंशी, डूडेन खांडे, मधूर रार्बट भी पुराने शहर से हैं। इसमें कुछ दूसरी बार मैदान में हैं। दरअसल राजनीति को लेकर इस क्ष्ेात्र में लोगों के बीच दिलचस्पी हमेशा से अधिक रहती है।

10 वार्ड के 45 हजार वोटर, स्पष्ट जनाधार तीनों को नहीं
इन १० वार्ड के ४५ हजार वोटरों का साथ ना तो महतो, जयसिंह ना ही रामसिंह को मिलता दिख रहा है। इन वार्डों के वोटबैंक को साधने तीनों ने पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा और कांग्रेस अपने पुराने कैडर वोटों को साधने में लगी है। तो जकाछं इन दोनों के बीच से वोट लपकने के फेर में हैं।

इस बार उपनगरीय से दो, जमनीपाली-बालको से 1-1 प्रत्याशी
इस बार उपनगरीय क्षेत्रों से दो प्रत्याशी मैदान में है। बालको व जमनीपाली से एक-एक प्रत्याशी मैदान में है। जबकि रिहायशी इलाकों की तुलना में बस्ती क्षेत्र से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। कोहडिय़ा, रामपुर बस्ती, मानिकपुर, चारपारा, १५ ब्लॉक जैसे क्षेत्र से प्रत्याशी हैं।

Home / Korba / कहने को ये तीनों पड़ोसी, पर चुनावी जंग में अलग-अलग झंडा थामे एक-दूसरे को दे रहे चुनौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो