scriptलोकतंत्र की मजबूती के लिए हर युवा को करना होगा मतदान : कलेक्टर | Every person must vote for the strengthening of democracy: collector | Patrika News
कोरबा

लोकतंत्र की मजबूती के लिए हर युवा को करना होगा मतदान : कलेक्टर

आयुक्त रणबीर शर्मा ने युवाओं को लोकतंत्र की परिभाषा बताते हुए निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़कर मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

कोरबाJan 26, 2018 / 11:11 am

Vasudev Yadav

Chhattisgarh News, Vote News, Korba Vote News, Korba,korba news in hindi
कोरबा . राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर गुुरुवार को सुगम मतदान के थीम पर जिला स्तरीय समारोह शासकीय ईवि पीजी कॉलेज में कलेक्टर मो. कैसर अब्दुल हक के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। समारोह में उपस्थित युवा मतदाताओं, कैम्पस एम्बेसडर, मिलेनियम वोटर्स, छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कलेक्टर हक ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक युवा को अनिवार्य रूप से मतदान करने का आह्वान किया।
उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों से जुड़कर अपनी रचनात्मक शक्ति का स्वयं के कैरियर निर्माण के साथ.साथ समाज एवं राष्ट्र के नवनिर्माण में सदुपयोग करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि सभी नागरिकों के लिए यह अनिवार्य रूप से निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय रूप से हिस्सा ले और अपने मताधिकार का प्रयोग करके अपने अन्य अधिकारों को सुनिश्चित करें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर निगम के आयुक्त रणबीर शर्मा ने की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सीईओ जिला पंचायत इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, कमलेश नंदिनी साहू डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डिप्टी कलेक्टर शिम्मी नाहिद उपस्थित थे। आयुक्त रणबीर शर्मा ने युवाओं को लोकतंत्र की परिभाषा बताते हुए निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़कर मतदान करने के लिए प्रेरित किया। सीईओ जिला पंचायत इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने स्वीप कार्यक्रम का महत्व बताया तथा महाविद्यालयीन जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर देश का नवनिर्माण करने को कहा। कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्राचार्य डॉं. आरके सक्सेना ने स्वागत भाषण दिया।
जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में जिला स्वीप नोडल अधिकारी सतीश प्रकाश सिंह ने जिले में संचालित सुव्यस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता, स्वीप कार्यक्रम का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय.अशासकीय महाविद्यालयों, हायर सेकेण्डरी स्कूलों, शैक्षणिक संस्थाओं में आयोजित किये जा रहे विभिन्न गतिविधियों, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के बारे में बताया।

अधिकारी-कर्मचारी व स्पर्धा में विजयी प्रतिभागी हुए पुरस्कृत
डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश नंदिनी साहू ने जिले में मतदाता सूची में दर्ज हुए नये मतदाताओं की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस के बारे में बताया। जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में कलेक्टर हक ने एक जनवरी 2000 को जन्म लिये मिलेनियम वोटर्स के रूप चयनित युवाओं का बैज लगाकर सम्मान किया। महाविद्यालय के मिलेनियम वोटर्स ने सभी मतदाताओं को लोकतंत्र मे अपनी पूर्ण आस्था रखते अनिवार्य रूप से मतदान करने हेतु शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में कलेक्टर मोण् हक ने भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का पठन किया। कलेक्टर ने उत्कृष्ट नोडल प्राध्यापक का पुरस्कार, प्रमाणपत्र, मोमेन्टों सात हजार रूपये का चेक प्रोफेसर बलराम कुर्रे को देकर सम्मानित किया। उत्कृष्ट बीएलओ के रूप में उमा बाई सारथी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मतदान केन्द्र.29 चिर्रा, रामकुमार पटेल प्रधानपाठक मतदान केन्द्र.189 गेवराघाट, जवाहर लाल यादव सचिव मतदान केन्द्र.177 सलोरा, शिवचरण लाल उजिर प्रधानपाठक मतदान केन्द्र.125 पोड़ीउपरोड़ा को प्रमाणपत्र, मोमेन्टों सहित पांच-पांच हजार रूपये का चेक प्रदान किया गया।
कलेक्टर हक ने निर्वाचन कार्य में उत्कृष्ट योगदान के लिए कर्मचारियों सहित स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता, संभाग स्तरीय प्रतियोगिता, जिला स्तरीय प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों एवं स्वीप कैम्पस एम्बेसडर को पुरस्कृत किया।

Home / Korba / लोकतंत्र की मजबूती के लिए हर युवा को करना होगा मतदान : कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो