परीक्षा नियंत्रण विभाग ने जारी किया एग्जामिनेशन कैलेंडर, ये है परीक्षा की समय सारिणी का ब्यौरा

परीक्षा नियंत्रण विभाग ने जारी किया एग्जामिनेशन कैलेंडर, ये है परीक्षा की समय सारिणी का ब्यौरा

Shiv Singh | Publish: Sep, 16 2018 10:53:33 AM (IST) Korba, Chhattisgarh, India

इस कैलेंडर में वर्ष भर होने वाली विभिन्न परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की जानकारी उपलब्ध रहेगी।

कोरबा. बिलासपुर विश्वविद्यालय ने २०१८-१९ में आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं, परीक्षार्थियों के नामांकन, आंतरिक मूल्यांकन, प्रायोगिक, सैद्धांतिक, सेमेस्टर परीक्षा समेत तमाम परीक्षाओं के आयोजन की संभावित तिथि पोर्टल पर अपलोड कर दी है। परीक्षा नियंत्रण विभाग द्वारा जारी इस कैलेंडर को विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग एवं सभी कालेजों के प्राचार्य, शिक्षकों और छात्रों को इसका अवलोकन करने के निर्देश दिए गए हैं। अब इस समय सारणी के अनुसार ही इस सत्र की समस्त परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

हालंकि इसमें किसी प्रकार के संशोधन की आवश्यकता तो नहीं बताई गई है, पर यदि जरूरत पड़ी तो कुलपति के आदेश से ही परिवर्तन हो सकेगा। बीयू द्वारा जारी इस इग्जामिनेशन कैलेंडर से छात्रों में किसी प्रकार के भ्रम की स्थिति नहीं होगी। इस कैलेंडर में वर्ष भर होने वाली विभिन्न परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसमें नामांकन से लेकर परीक्षा आवेदन की तिथि विवि एवं समस्त महाविद्यालयों के पोर्टल पर दर्ज रहेगी।

Read More : रात 10 बजे के बाद बल्क में मैसेज नहीं भेज सकेंगे, धार्मिक जगहों पर राजनीतिक गतिविधियों पर रहेगी रोक

परीक्षा की समय सारिणी का ब्यौरा
बीयू द्वारा आयोजत यूडी पार्ट और २ की नियमित मेन परीक्षा २६ अप्रैल से ५ दिसंबर २०१८ तक और प्रैक्टिकल की परीक्षा १ जनवरी २०१९ से २८ फरवरी २०१९ तक ली जाएगी। वार्षिक परीक्षा ७ मार्च से ३० अप्रैल तक होगी। बीएड फस्र्ट और सेकंड ईयर की परीक्षा १ फरवरी से २८ फरवरी २०१९ में होगी। वार्षिक परीक्षा १ मार्च से १५ मार्च तक ली जाएगी। पीजी सेमेस्टर १ और ३ की परीक्षा १७ सितंबर से २२ सिंतबर २०१९ तक और वार्षिक परीक्षा १ से १५ मार्च २०१९ को होगी।

पीजी सेमेस्टर का २ और ५ का इंटरनल असेसमेंट १७ सितंबर से २२ दिसंबर २०१८ तक होगी। एलएलबी, बीए एलएलबी, बीकाम, एलएलबी और एमएड की सेमेस्टर परीक्षा जनवरी से फरवरी २०१९ में आयोजित की जाएगी। वहीं इंटरनल असेसमेंट ८ अक्टूबर से २५ जुलाई २०१९ तक ली जाएगी। यूटीडी सेमेस्टर परीक्षा नवंबर से दिसंबर २०१८ के मध्य होगी। इंटरनल असेसमेंट २३ अगस्त २०१८ से २७ अक्टूबर २०१८ तक और प्रैक्टिकल परीक्षा १२ नवंबर से २४ नवंबर तक होगी। वहीं यूटीडी की सेमेस्टर परीक्षा अप्रैल से मई २०१९ में होगी। इंटरनल असेसमेंट २१ फरवरी २०१९ से १० मई २०१९ तक संचालित होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन को उम्मीद है कि इससे विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी और बेहतर परिणाम आयेगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned