बांस की अवैध कटाई पर बीट गार्ड ने रेंजर्स को लगाई थी फटकार, PCCF ने दिए जांच के आदेश

छत्तीसगढ़ के कटघोरा वन मंडल के बाकीमोगरा क्षेत्र के हल्दी बाड़ी में 353 बांस की अवैध कटाई की शिकायत पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने जांच के आदेश दिए हैं।

By: Ashish Gupta

Updated: 20 Jul 2020, 05:25 PM IST

कोरबा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कटघोरा वन मंडल के बाकीमोगरा क्षेत्र के हल्दी बाड़ी में 353 बांस की अवैध कटाई की शिकायत पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही कटघोरा डीएफओ समा फारुकी को सभी से पूछताछ कर बयान लेने के बाद 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। पीसीसीएफ के निर्देश पर स्थानीय एसडीओ ने रेंजर मृत्युंजय शर्मा, डिप्टी रेंजर अजय कौशिक और बीट गार्ड का बयान लिया।

वहीं कटाई करने वाले मजदूरों को बुलवाया गया है। रविवार को उपस्थिति दर्ज करने के बाद उनसे भी पूछताछ की गई। इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं रेंजर ने बताया कि बीट गार्ड ट्री गार्ड लेने के लिए मरवाही वन मंडल भेजा गया था। उसके स्थान पर दूसरे गार्ड की तैनाती की गई थी।

वापस लौटने के बाद आते ही उसने गाली गलौज करना शुरू कर दिया। साथ ही अपने क्षेत्र में दूसरे को तैनात करने और बांस की अवैध कटाई करने का आरोप लगाया। साथ ही वीडियो बनाकर उसने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। बता दें कि 16 जुलाई को बाकी मोगरा हल्दीबाड़ी स्थित बाड़ी में 11 मजदूरों द्वारा बांस की कटाई कराई गई थी।

कड़ी कार्रवाई होगी
पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि वन विभाग मुख्यालय द्वारा सभी वनमंडलों को ट्रीगार्ड निर्माण कराने के आदेश दिए गए हैं। महिला स्व सहायता समूह के जरिए इसका निर्माण कराया जा रहा है। करीब 5 लाख 50 हजार ट्रीगार्ड बनाया गया है और 450 रुपए के दर से इसकी खरीदी की गई है। साथ ही करीब 24 करोड़ भुगतान भी किया गया है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned