scriptआस्था के 22 हजार ज्योतिकलश जगमगाएं, घर-घर शक्ति स्वरूमा देवी का होगा आगमन | Goddess will arrive soon | Patrika News
कोरबा

आस्था के 22 हजार ज्योतिकलश जगमगाएं, घर-घर शक्ति स्वरूमा देवी का होगा आगमन

शारदीय नवरात्र का बुधवार से हुआ आगाज

कोरबाOct 10, 2018 / 07:42 pm

Shiv Singh

pravachan

dharm

कोरबा. बुधवार की भोर की पहली किरण के साथ शक्ति की भक्ति का आगाज हो गया। मंदिरों में घंटे, शंख और माता शेरावाली के जयकारे लगने लगे। ढोलक, मंजीरा बजाकर श्रद्धालुओं ने ‘भोर भए दिन चढ़ गया मेरी अम्बे, हो रही जै जैकार भुवन में… भजनों से माता का गुणगान किया। शाम होते ही देवी मंदिरों में आस्था के 22 हजार से ज्यादा ज्योतिकलश जगमगा उठे।
मां सर्वमंगला मंदिर में इस वर्ष कुल 15 हजार से अधिक मनोकामना ज्योतिकलश प्रज्जवलित की गई। दोपहर के बाद से देर शाम तक ज्योतिकलश के दीप जगमगा उठे। प्रमुख तौर पर ऐतिहासिक मां सर्वमंगला मंदिर, भवानी मंदिर दादरखुर्द की कंकालिन दाई, मां मड़वारानी, चैतुरगढ़ की महिषासुर मर्दिनी, छुरी की कोसगाई दाई, कोसाबाड़ी स्थित दुर्गा मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में भी दीप प्रज्ज्वलित किए गए। जिले के सभी मंदिरों में कुल 22 हजार से अधिक मनोकामना ज्योतिकलश की स्थापना की गई। मां सर्वमंगला देवी मंदिर के पुजारी प्रबंधक नन्हा पांडेय ने बताया कि नवरात्र की प्रथम तिथि 10 अक्टूबर को शुभ मुहूर्त में घट स्थापना के साथ ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किया गया।
स्वयंसेवकों के माध्यम से ज्योति कलशों की देखरेख की जाएगी। पूरे नौ दिनों तक देवी की आरती नित्य प्रति होगी। ज्योति दर्शन के लिए समय निर्धारित किया गया है। नवरात्रि के दौरान यहां श्रीमद् देवी भागवत और दुर्गा सप्तसती का पाठ किया जाएगा। पर्व के दौरान माता के भक्तों की भीड़ को देखते हुये मंदिर परिसर के आसपास सुरक्षा सहित अन्य जरूरी इंतजाम किये गये हैं।
Read more : …जब हाथो में रची निर्वाचन की मेहंदी, कुछ इस तरह लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक


पहले ही दिन मां के दर्शन को आतूर दिखे भक्त
नवरात्र के पहले ही दिन मां सर्वमंगला के दर्शन के लिए भक्त आतूर दिखे। दोपहर बाद से ही सर्वमंगला मंदिर में भक्तों की लंबी कतार दिखी। नवरात्र की पहली आरती में शामिल होने के लिए अधिक संख्या में लोग पहुंचे। इसके बाद ज्योतिकलश प्रज्जवलित किए गए।


पंडालों मेें विराजीं मां शेरावाली, शाम से शहर में रही चहल-पहल
शहर के अधिकांश समितियों द्वारा नवरात्र के पहले ही दिन से ही मूर्ति विराजित कर मांग शेरावाली की पूजा शुरू की गई। शहर के सबसे बड़े समिति में से एक एमपीनगर ग्राउंड में सबसे अधिक रौनक देखी गई। समिति ने हर बार की तरह इस बार भी भव्य पंडाल, आकर्षक लाइटें व गरबा का आयोजन किया गया है। शाम से ही शहर के पंडालोंं में चहल-पहल दिखने लगी।


गरबा की मची धूम
सार्वजनिक पंडालों में समितियों द्वारा आयोजित गरबा में श्रद्धालु बड़ी संख्या में गरबा कर माता की आराधना में जुट गए हैं। शहर के एमपी नगर मैदान, शिवाजी नगर, राजेन्द्र प्रसाद नगर फेस वन, श्रमशक्ति मैदान सीएसईबी कॉलोनी, बालको, पाटीदार भवन, दीपका सहित अन्य क्षेत्रों में नवरात्र के पहले दिन गरबे के धुन पर बच्चे व युवा देर रात तक झूमते रहे। हालांकि शाम को हुई बारिश से गरबा मैदान में कई जगह पानी भर गया था। बाद में इसे समितियों में ठीक कराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो