scriptजुराली में शासकीय भूमि और स्कूल मैदान पर अवैध कब्जा, कार्रवाई नहीं | Illegal occupation of government land and school ground in Jurali, no | Patrika News
कोरबा

जुराली में शासकीय भूमि और स्कूल मैदान पर अवैध कब्जा, कार्रवाई नहीं

कोरबा. ग्राम जुराली में अवैध कब्जा की होड़ मची हुई है। कुछ लोग शासकीय भूमि पर बडे़ झाड़ के जंगल और स्कूल मैदान पर कब्जा कर रहे हैं। इसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। इसकी शिकायत लेकर ग्रामीण कलेक्टर जनचौपाल में पहुंचे। ज्ञापन सौंपकर अवैध कब्जा हटाने और कार्रवाई की मांग की गई। इसी तरह शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में फरियादियों ने प्रशासन को समस्या से अवगत कराया है।

कोरबाMay 24, 2023 / 05:05 pm

CHOTELAL YADAV

जुराली में शासकीय भूमि और स्कूल मैदान पर अवैध कब्जा, कार्रवाई नहीं

जुराली में शासकीय भूमि और स्कूल मैदान पर अवैध कब्जा, कार्रवाई नहीं

मंगलवार को कलेक्टर जनचौपाल में पोड़ी उपरोड़ा तहसील के ग्राम जुराली के ग्रामीण कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बताया कि गांव के शासकीय भूमि, आम निस्तारी व प्राइमरी, माध्यमिक, आंगनबाड़ी, शासकीय उचित मूल्य की दुकान के आसपास अवैध रुप से कब्जाने का कार्य जोरों पर चल रहा है, लेकिन प्रशासनिक अफसर चुप्पी साधे हुए हैं। इस कारण गांव की जमीन सिमटने लगी है।
जंगल के बडे़-बडे़ वृक्षाें की अंधाधुंध कटाई की जा रही है। इससे ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है। निस्तारी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। स्कूल का मैदान पहले की अपेक्षा काफी कम हो गई है। खेलकूद के लिए बच्चों को इधर-उधर जाना पड़ता है। इसे लेकर बच्चे व अभिभावक परेशान हैं।
बताया गया कि कब्जाधारियों में कुछ ऐसे भी है, जो जमीन की खरीदी-बिक्री से जुडे़ हुए हैं। शिकायत में ग्रामीणों ने अवैध कब्जाधारियों के नाम उल्लेख किए गए हैं। इस संबंध में ज्ञापन सौंपने के लिए समार बाई, रतनी बाई, ललिता पटेल, सरिता पटेल, फूलमती, सोनबाई, धुर बाई, सनमती, दशरथ, कृष्ण लाल, जगदीश, दुलौरीन, शुक्रवारा बाई, बृज कुुंवर सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। जनचौपाल में शहर व ग्रामीण क्षेत्र के 117 लोगों ने प्रशासन को समस्या बताई।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l7bwc
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l7bwf

पटवारी पर रुपए मांगने का आरोप

बुजुर्ग महिला ने भूमि का बंटावारा जांच प्रतिवेदन के नाम पर नायब तहसीलदार और पटवारी पर रुपए मांगने का आरोप लगाई है। तहसील पाली के ग्राम माखनपुर निवासी फूल बाई गोंड उम्र 62 वर्ष ने बताया क गांव में कुल रकबा 2.22 हक की पैतृक भूमि है। पूर्वजों की ओर से आपसी बंटवारा किया जा चुका है। इस संबंध में न्यायालय तहसीलदार पाली कार्यालय में आपसी बंटवारा के आधार पर खाता विभाजन के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया था। तहसीलदार की ओर से हल्का पटवारी को जांच प्रतिवेदन आदेश किया गया। पटवारी की ओर से जांच प्रतिवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई। प्रतिवेदन जमा करने के नाम पर महिला ने पटवारी पर 50 हजार रुपए की मांग करने का आरोप लगाया है। इसकी शिकायत कलेक्टर जनचौपाल में की है।
आंधी से उखड़ गई सौर ऊर्जा प्लेट, गांव में जलसंकट

कोरबा तहसील के ग्राम पंचायत सोनगुड़ा तराईडांड में पेयजल की आपूर्ति के लिए सौर ऊर्जा प्लेट लगाया गया था। कुछ दिनों पहले आंधी से प्लेट उखड़ गया। इस कारण सबमर्सिबल पंप तक बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है। पंप बंद पड़ा हुआ है। गांव में जलसंकट की स्थिति बन रही है। लोगों को पेजयल के लिए इधर-उधर भटकना पड रहा है। निस्तारी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पहले भी इस पंप से पानी की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में नहीं हो रही थी। जल स्तर कम हो गया था। ग्रामीणों ने जनचौपाल में प्रशासन को समस्या से अवगत कराया है। बताया कि सरपंच ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस संबंध में ज्ञापन सौंपने के लिए जगराम दास, हेम दास, जहानू दास, मदन दास, मनोज दास सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l7bwh

Home / Korba / जुराली में शासकीय भूमि और स्कूल मैदान पर अवैध कब्जा, कार्रवाई नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो