scriptक्रेडिट कार्ड: डाक के जरिए जनवरी में मिला, लेनदेन किया नहीं, खाते से पार हो पांच लाख पढ़िए पूरी खबर… | Incidents of fraud by credit card increase people's problems | Patrika News
कोरबा

क्रेडिट कार्ड: डाक के जरिए जनवरी में मिला, लेनदेन किया नहीं, खाते से पार हो पांच लाख पढ़िए पूरी खबर…

Korba Crime : पीडि़त ने कहा कार्ड को बंद कराने बैंक गया था बोले वेरिफिकेशन के बाद होगा बंद – फिर कार्ड की पूरी जानकारी साझा की, ठगों के खिलाफ दीपका थाने में केस दर्ज

कोरबाJul 15, 2019 / 07:15 pm

Vasudev Yadav

पीडि़त ने कहा कार्ड को बंद कराने बैंक गया था बोले वेरिफिकेशन के बाद होगा बंद

क्रेडिट कार्ड: डाक के जरिए जनवरी में मिला, लेनदेन किया नहीं, खाते से पार हो पांच लाख पढ़िए पूरी खबर…

कोरबा. क्रेडिट कार्ड, बीमा और इंश्यूरेंस की आड़ में ठगी की घटनाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। ठगों का गिरोह लोगों की निजी व गोपनीय जानकारी बाजार से हासिल कर खाते में सेंधमारी कर रहा है। गाढ़ी कमाई लूट रहा है।
जांच एजेंसी एक गिरोह को पकड़ती है तो बाजार में दूसरा सक्रिए हो जाता है। दीपका क्षेत्र के एक क्रेडिट कार्ड से चार लाख 99 हजार रुपए की ठगी कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पर फिर सवाल खड़ा किया है। पुलिस को प्रांरभिक जांच में पता चला है कि ट्रांसपोर्ट नगर में रहने वाले संतोष गुप्ता ने दीपका के प्रगति नगर स्थित स्टेट बैंक से कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद क्रेडिट कार्ड जारी कराया था। संतोष को जनवरी के पहले हफ्ते में क्रेडिट कार्ड प्राप्त हुए था। वे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। कार्ड भी रखा हुआ था। उन्होंने कार्ड को बंद कराने दीपका के शाखा से सम्पर्क किया। संतोष ने पुलिस को बताया है कि बैंक की ओर कहा गया कि क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर पर बैंक की ओर से वेरिफिकेशन कॉल आएगा। इसके कुछ दिन बाद संतोष के मोबाइल पर एक कॉल आया। कॉलर ने क्रेडिट कार्ड का नंबर सहित अन्य जानकारी साझा किया। संतोष ने कॉलर को बैंक का स्टॉफ समझकर पूरी जानकारी झासा किया। इसबीच अप्रैल में संतोष को एक कॉल आया। कॉलर ने संतोष को बताया कि क्रेडिट कार्ड से सात से नौ मार्च के बीच दो दिन में चार लाख 99 हजार 400 रुपए की लेनदेन हुई है। यह सुनकर संतोष हैरान हो गया। उसने दीपका के संबंधित बैंक से जानकारी ली। तब बैंक के कर्मचारियों ने ठगी के लिए संतोष को ही जिम्मेदार ठहरा दिया। उसने दीपका थाने में मामले की शिकायत की थी। पुलिस दो माह से जांच कर रही थी। पुलिस ने ठगों के खिलाफ दीपका थाने में चारसौबीसी का केस दर्ज किया है। आरोपियों की पहचान नहीं हो सकी है।

यह भी पढ़ें
VIDEO : ड्यूटी पर सो गया होमगार्ड का जवान, बालगृह से तीन नाबालिग फरार

क्रेडिट कार्ड लेने से बचे
क्रेडिट कार्ड के लिए ऑन लाइन हो रही ठगी की घटनाओं ने पुलिस को भी परेशान कर दिया है। पुलिस ने बिना वजह क्रेडिट कार्ड लेने से बचने की सलाह दी है। बता दें कि बैंको के बाहर शिविर लगाकर क्रेडिट कार्ड जारी करने के आवेदन भरे जाने पर पुलिस ने कड़ी आपत्ति की थी। गोपनीय जानकारी बाजार में लीक करने का संदेह व्यक्त किया था। नोएडा से एक गिरोह को भी पकड़ा था। पुलिस विभाग में साइबर मामलों के जानकार भी मानते हैं कि तकनीक का ज्ञान और जरूरत नहीं होने पर लोगों को एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ऑन लाइन शॉपिंग आदि से बचना चाहिए।

खातेदार को बैंक भी नहीं करते जागरूक
बैंकों का प्रबंधन खोता खोलने पर अधिक जोर देता है। खाता खोलने के दौरान चेकबुक, एटीएम और नेट बैकिंग के आदि से जुड़ी प्रक्रिया को भी पूरा करा लेता है। लेकिन बैंकों की ओर से खाता खोलने के दौरान ठगी से बचने का तरीका नहीं बताया जाता है।

Chhattisgarh Crime से जुडी ख़बरें यहाँ पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Janjgir-Champa की सारी खबरें

Home / Korba / क्रेडिट कार्ड: डाक के जरिए जनवरी में मिला, लेनदेन किया नहीं, खाते से पार हो पांच लाख पढ़िए पूरी खबर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो