scriptकोरबा नहीं पहुंचेगी श्रमिक ट्रेन, प्रवासी मजदूरों को चांपा में किया जाएगा रिसिव | Labor train will not reach Korba | Patrika News
कोरबा

कोरबा नहीं पहुंचेगी श्रमिक ट्रेन, प्रवासी मजदूरों को चांपा में किया जाएगा रिसिव

Lockdown: कोरबा जिले के मजदूरों को चांपा में उतारा जाएगा। यहां से बसों में कोरबा लाकर क्वारेंटाइन किया जाएगा।

कोरबाMay 10, 2020 / 09:46 pm

Vasudev Yadav

कोरबा नहीं पहुंचेगी श्रमिक ट्रेन, प्रवासी मजदूरों को चांपा में किया जाएगा रिसिव

कोरबा नहीं पहुंचेगी श्रमिक ट्रेन, प्रवासी मजदूरों को चांपा में किया जाएगा रिसिव

कोरबा. दूसरे राज्यों मेंं फंसे प्रवासी मजदूरों को लाने की कवायद जारी है। अलग-अलग राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों को ट्रेन से लाया जाएगा। कोरबा के मजदूर भी ट्रेन से आएंगे। हालांकि स्पेशल ट्रेन कोरबा नहीं आएगी। कोरबा जिले के मजदूरों को चांपा में उतारा जाएगा। यहां से बसों में कोरबा लाकर क्वारेंटाइन किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की तैयारी चल रही है।
इसी हफ्ते स्पेशल ट्रेन से श्रमिक छत्तीसगढ़ लौटने लगेंगे। इसकी तैयारी चालू हो गई है। अभी तक प्रदेश सरकार ने 11 ट्रेनों को बुक किया है। प्रवासी श्रमिकों को कोरबा में ठहराने के लिए 77 क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। एक अनुमान के अनुसार कोरबा के लगभग 10 हजार श्रमिक दूसरे राज्यों में फंसे हैं। इसका पता प्रशासन की एक सर्वे में हुआ है। यह सर्वे गांव के कोटवार और सरपंच सचिवों के जरिए किया गया है। हालांकि इसमें से कितने श्रमिक कोरबा लौटना चाहते हैं? यह अभी स्पष्ट नहीं है। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से एक लिंक जारी किया गया है। घर वापसी के लिए मजदूरों से संबंधित लिंक पर विस्तृत जानकारी देने के कहा गया है। इसके बाद संबंधित मजदूर को स्पेशल ट्रेन की स्थति की जानकारी दी जाएगी।
छत्तीसगढ़ सरकार ने जिन 11 ट्रेनों में मजदूरों को वापस लाने का निर्णय लिया गया है। उनमें पठानकोट पंजाब से चांपा के लिए एक ट्रेन, साबरमती अहमदाबाद से बिलासपुर के लिए दो ट्रेन, विजयावाड़ा आन्ध्रप्रदेश से बिलासपुर के लिए एक ट्रेन, लखनऊ उत्तरप्रदेश से रायपुर के लिए तीन ट्रेन, लखनऊ से भाटापारा के लिए दो ट्रेन, मुजफ्फरपुर बिहार से रायपुर के लिए एक ट्रेन और दिल्ली से बिलासपुर के लिए एक ट्रेन को सम्भावित किया गया है। लिंक http://rebrand.ly/z9k75qp है। इसके साथ ही cglabour.nic.in/covid19MigrantRegistrationService.aspxके अलावा सरकार ने श्रम विभाग की साइड पर जानकारी देने के लिए कहा है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने साथ हेल्प लाइन टेलिफ़ोन नम्बर भी जारी किए है । लोग 0771-2443809, 91098-49992, 75878-21800, 75878-22800, 96858-50444, 91092-83986 तथा 88277-73986 नंबरों पर फ़ोन कर भी आने-जाने वालों की जानकारी दे सकते है ।

अहमदाबाद से आज बिलासपुर पहुंचेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन
छत्तीसगढ़ के प्रवासी मजदूरों को लेकर अहमदाबाद से पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हो गई है। यह ट्रेन सोमवार को लगभग 10 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। यहां से श्रमिकों को क्वारेंटाइन करने के लिए संबंधित जिलों में भेजा जाएगा।

Home / Korba / कोरबा नहीं पहुंचेगी श्रमिक ट्रेन, प्रवासी मजदूरों को चांपा में किया जाएगा रिसिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो