scriptखुश खबर : अब पानी के लिए वार्डवासियों को नहीं झेलनी पड़ेगी किल्लत, 24 घंटे मिलेगा पानी, पढि़ए पूरी खबर… | Now you will get water for 24 hours | Patrika News
कोरबा

खुश खबर : अब पानी के लिए वार्डवासियों को नहीं झेलनी पड़ेगी किल्लत, 24 घंटे मिलेगा पानी, पढि़ए पूरी खबर…

Municipal Corporation: इसी हफ्ते से 42 हजार घरों में 24 घंटे पानी मिलेगा। निगम (Municipal Corporation) ने इसकी फाइनल तैयारी कर ली है। जिन क्षेत्रों में पाइपलाइन (Pipe Line) बिछाने के बाद कनेक्शन छूट गए हैं या फिर तकनीकी कारणों से पानी नहीं पहुंच पा रहा है, वहां अमला लगाया गया है।

कोरबाNov 14, 2019 / 11:17 am

Vasudev Yadav

नदी के तट पर कचरे का ढेर

खुश खबर : अब पानी के लिए वार्डवासियों को नहीं झेलनी पड़ेगी किल्लत, 24 घंटे मिलेगा पानी, पढि़ए पूरी खबर…,खुश खबर : अब पानी के लिए वार्डवासियों को नहीं झेलनी पड़ेगी किल्लत, 24 घंटे मिलेगा पानी, पढि़ए पूरी खबर…

कोरबा. निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता लगने से ठीक पहले शहर सरकार 42 वार्डों की पेयजल आवर्धन योजना पार्ट वन से 24 घंटे पानी देने की शुरुआत करने जा रही है। शहर में इससे पहले पीएचई की 40 करोड़ की पेयजल योजना फ्लॉप होने के बाद निगम ने 133 करोड़ की योजना तैयार की थी।
इसके लिए ओवरहेड टंकी से लेकर पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया था। नल कनेक्शन देने का काम पिछले एक साल से जारी था जिसे लगभग पूरा कर लिया गया है। 42 वार्डों में 42 हजार से ज्यादा कनेक्शन निगम द्वारा दिए गए हैं। अब तक इस योजना से घरों में दो टाइम पानी लोगोंं को मिल रहा था। अब इस कनेक्शन से 24 घंटे पानी देने के लिए फाइनल तैयारी पूरी कर ली गई है।
यह भी पढ़ें
Ashwamedha Yagya 2019 : डॉ. चिन्मय पंड्या ने किया सूक्ष्म यज्ञ, हवन की नई विधा से हुए प्रभावित

अधिकारियों के मुताबिक आगामी 10 दिन के भीतर इस योजना से 24 घंटे पानी देने की तैयारी की जा रही है। लोगों को अब समय की बाध्यता से निजात मिलेगी। जब भी जरुरत होगी, पानी ले सकेंगे। निगम की कोशिश है कि 24 घंटे एक ही प्रेशर से घरों तक पर्याप्त पानी पहुंच सके।

हर वार्ड का कराया जा रहा सर्वे
नगर निगम द्वारा हर वार्ड का सर्वे कराया जा रहा है, जो कि आखिरी चरण में है। जिन भी मोहल्लों में अब तक नल कनेक्शन नहीं दिया गया है या फिर पानी नहीं आ रहा है। वहां तत्काल काम शुरु कराया जा रहा है। ताकि लोगों को पहले दिन से 24 घंटे पानी मुहैय्या हो सके। अब भी कई बस्तियों में कनेक्शन नहीं दिया जा सका है निगम ने स्टॉक में मीटर रखा है।

इन जोन के लोगों को मिलेगा फायदा
कोरबा, टीपीनगर, कोसाबाड़ी, बालको व रविशंकर शुक्ल नगर जोन के कुल ४२ वार्ड में पेयजल अभी दिन में दो टाइम दी जा रही है। योजना के पूरा होते ही 24 घंटे पानी सप्लाई शुरु कर दी जाएगी। दरअसल मुख्य राइजिंग पाइप लाइन से लेकर गली-मोहल्लों व कॉलोनियों तक बिछाई गई 500 किमी से ज्यादा पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं कक्षा का नया परीक्षा पैटर्न किया जारी, जानें अंग्रेजी के शब्दों के उच्चारण में मिलेंगे कितने अंक

आठ नई टंकियां व नौ पुरानी टंकियों से जुड़े 42 वार्ड
42 वार्ड में कुल 17 टंकियां है। इसमें से आठ नई और नौ पुरानी ओवरहेड टंकियों से 42 वार्ड को जोडऩे का काम पूरा हो चुका है। जबकि कोसाबाड़ी में बने एमबीआर जिसकी क्षमता 41 सौ किलो लीटर है। जलशोधन संयंत्र से पानी एमबीआर मेें से अन्य टंकियों में जाएगी।

तीन जलशोधन संयंत्र से इस तरह घरों तक पहुंचेगा पानी
तीन जलशोधन संयंत्र 6.81, 32 व 12 एमएलडी से मैन राइजिंग पाइप पहले ही जोड़े जा चुके हैं। कोहडिय़ा स्थित संयंत्र से जितनी बड़ी टंकियां है उनको जोड़ा गया है। फिर बड़ी टंकियों से छोटी टंकियों को आपस में जोड़ा गया है। छोटी टंकियों से जोड़कर पाइप लाइन वार्डों में बिछाई गई है।

-हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द 24 घंटे पानी की आपूर्ति शुरु कराई जाए। जिन इलाकों में कनेक्शन छूटे हैं या फिर पानी नहीं आने की शिकायत है वहां सर्वे कराकर काम कराया जा रहा है। आरके माहेश्वरी, कार्यपालन अभियंता, नगर निगम कोरबा

Home / Korba / खुश खबर : अब पानी के लिए वार्डवासियों को नहीं झेलनी पड़ेगी किल्लत, 24 घंटे मिलेगा पानी, पढि़ए पूरी खबर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो