कोसाबाड़ी जोन की सभी कॉलोनी की सड़कें बदहाल, बरसात में लोग फिर होंगे हलाकान

रिहायशी इलाकों की सड़कें खराब होने से बढ़ रही परेशानी

By: Shiv Singh

Published: 24 May 2018, 07:37 PM IST

कोरबा . कोसाबाड़ी जोन की सभी प्रमुख व रिहायशी कॉलोनी की सड़कें बदहाल हंै। सड़कों के नवीनीकरण को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। पिछले दो साल से सड़कों की स्थिति जर्जर बनी हुई है। कई बार शिकायत व मांग के बाद भी इन सड़कों को सुधारने जहमत नहीं उठाई जा रही है।


कोसाबाड़ी जोन के अन्तर्गत आने वाले आरपी नगर फेस वन, फेस टू, कोसाबाड़ी, एमपीनगर शिवाजी नगर की सड़क जर्जर स्थिति में है। इन सड़कों की टायरिंग व पेचवर्क दो साल पूर्व किया गया था। ये टायरिंग भी छह माह में उखडऩे लगी थी। देखते ही देखते ये पूरी तरह से उखड़ गई। सड़कों पर अब गडढ्े बन चुके हैं।

इनमें पानी भरा रहता है। ये कॉलोनी शहर के सबसे रिहायशी इलाकों में से एक है। कॉलोनी की जर्जर सड़कों को लेकर कई बार स्थानिय लोगों ने मांग किया गया। पर हर बार सिर्फ आश्वासन देकर ही चलता कर दिया गया। बारिश के दिनों में जहां सड़क कीचड़ से भर जाती है, तो गर्मी में सड़कों पर धूल उडऩे लगती है।


एक साल में सिर्फ एक ही सड़क पर हो सका काम
वार्ड क्रमांक 28 आरपीनगर में बीते एक साल में सिर्फ एक ही सड़क पर नगर निगम द्वारा काम किया जा सका। फेस वन मैदान से लेकर पोस्टऑफिस जाने वाले मुख्य मार्ग पर क्रांकीट किया गया है। लेकिन इसके आलावा किसी भी सड़क पर काम नहीं किया गया। हालांकि कुछ जगह नालियों का निर्माण हुआ है जिससे गंदा पानी सड़क पर बहना जरूर कम हुआ है।


निगम की बसायी कॉलोनी में ही समस्याओं का अंबार
खुद निगम द्वारा बसाई गई इन कॉलोनियों में समस्याओं का अंबार है। जहां एक तरफ सड़कों की स्थिति बदहाल है तो दूसरी तरफ सीवरेज की समस्या भी पिछले कुछ वर्षो से सुधर नहीं पा रही है। सड़क सबसे अधिक आरपीनगर फेस वन व फेस टू की खराब है। आरपीनगर दुर्गा पंडाल के आसपास की सड़कों की स्थिति ज्यादा खराब हो चुकी है। इसी तरह फेस टू की सड़क उधड़ चुकी है। इधर एक और सबसे बड़ी समस्या सीवरेज के लिए अब तक सिर्फ प्रस्ताव ही तैयार किया गया है, जबकि यह समस्या यहां के लिए अब नासूर बन चुका है।


पाइपलाइन का काम पूरा लेकिन डामरीकरण अब तक शुरू नहीं
पहले अधिकारियों द्वारा कहा जा रहा था कि पाइपलाइन का काम पूरा नहीं हो जाता तब तक यह परेशानी और झेलनी पड़ सकती है। लेकिन अब जब पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। उसके बाद भी डामरीकरण के लिए स्वीकृति नहीं दी गई है।


15 दिन बाद मानसून फिर बढ़ेगी लोगों की परेशानी
15 दिन बाद मानसून दस्तक दे देगा। ऐसे में सड़कों में गड्ढे और कीचड़ एक बार फिर लोगों की परेशानी बढ़ाएंगे। शहर के सबसे पॉश इलाके की इस सड़क को लेकर नगर निगम द्वारा कोई ठोस पहल नहीं की जा रही है।

अधिकारी राजनीति कर रहे
निगम के अधिकारी राजनीति कर रहे हैं। फंड नहीं होने की बात कहकर काम नहीं कराया जा रहा है। बहुत जल्द इसके लिए कदम उठाए जाएंगे।
-अमरनाथ अग्रवाल, पार्षद, कोसाबाड़ी

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned