scriptसतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट बनाने तेजी से हो रहा काम, बन रहा सेल्फी प्वाइंट, ये भी होगा खास | Satarenga Tourist Places | Patrika News

सतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट बनाने तेजी से हो रहा काम, बन रहा सेल्फी प्वाइंट, ये भी होगा खास

locationकोरबाPublished: Feb 08, 2020 08:12:22 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Satarenga Tourist Place : सतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित किया जाना है। इसके लिए कलेक्टर ने शनिवार को विकास कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया।

सतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट बनाने तेजी से हो रहा काम, बन रहा सेल्फी प्वाइंट, ये भी होगा खास

सतरेंगा को माडर्न टूरिज्म स्पॉट बनाने तेजी से हो रहा काम, बन रहा सेल्फी प्वाइंट, ये भी होगा खास

कोरबा. मॉडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित करने के लिए सतरेंगा में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार काम तेजी से किया जा रहा है। स्थानीय युवाओं को टूरिज्म के माध्यम से रोजगार से जोडऩे के लिए फूड प्लाजा के साथ-साथ स्थानीय कलाकृतियों की बिक्री के लिए दुकानों का निर्माण तेजी से जारी है।
सतरेंगा के आसपास की सड़कों का काम भी तेज कर दिया गया है। कलेक्टर किरण कौशल ने शनिवार को सतरेंगा में हो रहे आधारभूत संरचनाओं के निर्माण, मरम्मत का काम आकस्मिक निरीक्षण किया और अधिकारियों को अगले दस दिनों में सभी काम पूरा करने के निर्देश दिए। सतरेंगा आने वाले पर्यटकों को रूकने एवं खाने पीने के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में पैदल घूमकर प्राकृतिक नजारों का लुत्फ उठाने के लिए सतरेंगा में वर्तमान में स्थित संरचनाओं की मरम्मत के साथ-साथ परिसर में रास्ते आदि का काम तेजी से जारी है। कलेक्टर ने आगामी दस दिनों में सतरेंगा के वर्तमान परिसरों में पर्यटकों के लिए रहने, खाने की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें
बंगाल के ईंट भट्ठा से 17 बंधुवा मजदूर छुड़ाए गए, मजदूरों का एक साथी भागकर गांव पहुंच दी थी ये जानकारी

कौशल ने परिसर के आसपास की जगहों पर उगी हुई झाडिय़ों आदि की सफाई कराकर बांगों बांध के मनोहारी जलराशि को आसानी से लोगों को देखने योग्य बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया सहित जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

बन रहा सेल्फी प्वाइंट
सतरेंगा के रेस्ट हाउस के सामने अपार जलराशि के बीच स्थित द्वीपों के मनोहारी दृश्य को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों के लिए एक सुसज्जित सेल्फी प्वाइंट विकसित करने का काम भी तेजी से जारी है। इस सेल्फी प्वाइंट पर खड़े होकर पर्यटक सतरेंगा के प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ अपनी फोटो ले सकेंगे और सतरेंगा के अपने प्रवास की मीठी यादें अपने कैमरे में कैद कर सकेंगे।

कलेक्टर ने इस सेल्फी प्वाइंट पर सुरक्षा की दृष्टि से सभी जरूरी इंतजाम भी करने के अधिकारियों से कहा है। कौशल ने सतरेंगा के प्रवेश द्वार के पास विकसित हो रहे पार्किंग स्थल का भी जायजा लिया और पार्किंग स्थल का समतलीकरण तथा चार पहिया वाहनों के लिए मार्किंग भी करने के निर्देश दिए। रात में सतरेंगा के प्राकृतिक सौन्दर्य को पर्यटकों के लिए आकर्षक और देखने योग्य बनाने के लिये तीन विभिन्न स्थानों पर हाई-मास्क लाईट लगाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। क्रेडा विभाग के अधिकारी सौर उर्जा चलित हाई-मास्क लाईट लगा रहे हैं।
यह भी पढ़ें
दंतैल हाथी की चिंघाड़ से थर्राया गांव, बस्ती पहुंच लोगों की मदद कर रहे इस ग्रामीण को मार डारा

पेड़ों पर लिखे जाएंगे स्थानीय और वानस्पतिक नाम
सतरेंगा पर्यटन स्थल में प्रवेश के लिए पार्किंग स्थल के पास बांसों से आकर्षक प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। इस प्रवेश द्वार पर छत्तीसगढ़ी संस्कृति और हस्तशिल्प की छाप रहेगी। परिसर के आसपास के बड़े पेड़ों के नीचे की जगहें पर्यटकों के बैठने और अलग-अलग जगहों से सतरेंगा का प्राकृतिक सौंदर्य निहारने के लिए विकसित की जा रही है। कुछ पेड़ों के आसपास चबूतरे बन चुके हैं, कुछ के आसपास चबूतरे बनाए जा रहे हैं। सतरेंगा में जलराशि के आसपास पेड़ों पर उनके स्थानीय तथा वानस्पतिक नाम भी लिखे जाएंगे। पेड़ों के विभिन्न भागों के अलग-अलग उपयोग और छत्तीसगढ़ी संस्कृति एवं सामाजिक ताने-बाने में उनकी उपयोगिता को भी अंकित किया जाएगा। इससे आने वाले पर्यटकों को पेड़-पौधों के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

यह भी पढ़ें
तेज रफ्तार बोलेरो चालक ने बाइक सवार को ठोका, चार लोगों की दर्दनाक मौत

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए तैयार हो रहा ओपन थियेटर
सतरेंगा के परिसर में विशाल जलराशि के किनारे आकर्षक ओपन थियेटर भी सज-संवर रहा है। कलेक्टर ने इस ओपन-थियेटर का काम अगले दस दिनों में पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। ओपन थियेटर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए खुला मंच बनाया गया है जिस पर टाईल्स एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। दर्शकों के लिए सामने की तरफ सीढ़ीनुमा बैठक व्यवस्था की जा रही है।

इस ओपन थियेटर पर सतरेंगा आने वाले पर्यटकों को छत्तीसगढ़ी लोकसंस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। पर्यटक हर शाम यहां कैम्प फायर के दौरान छत्तीसगढ़ी लोकनृत्यों, लोकगीतों का लुत्फ उठा सकेंगे। सतरेंगा के विशाल जलराशि पर वाटर स्पोट्र्स की सुविधा भी विकसित करने का काम तेजी से जारी है। पर्यटन मण्डल द्वारा इसके लिए जरूरी सामान और आवश्यक स्पीड बोट, जेटबोट आदि की व्यवस्था की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो