CG Assembly Elections : स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने चारों विधानसभा के दावेदारों से वन-टू-वन किया ये सवाल...

CG Assembly Elections : स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने चारों विधानसभा के दावेदारों से वन-टू-वन किया ये सवाल...

Shiv Singh | Publish: Sep, 11 2018 01:25:20 PM (IST) Korba, Chhattisgarh, India

दावेदारों ने अपनी ताकत दिखाने के लिए भीड़ जुटाकर रखी हुई थी। दिन भर गहमागहमी का माहौल रहा।

कोरबा. स्क्रीनिंग कमेटी के सवालों ने दावेदारों के पसीने छुड़वा दिए। कमेटी ने दावेदारों से पूछा कि बताइए कि आप को टिकट आखिर क्यों दे? आपके जीतने की गारंटी कितनी है ? यह भी पूछा गया कि आपके विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक किस जाति के वोटर है। उनमें आपकी कितनी पकड़ है। दूसरे दावेदारों से आखिर आप बेस्ट क्यों हैं ? अगर आप को टिकट नहीं मिलती है तो दूसरे दावेदार कौन है जिसकी जीतने की गारंटी अधिक है। सोमवार को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य अश्वनी कोतवाल सहित अन्य पंचवटी में कोरबा की चारों विधानसभा के दावेदारों से वन टू वन सवाल किया गया। तीन से पांच मिनट का समय दिया गया। पहले उनको संकल्प दिलाया गया। दावेदारों ने अपनी ताकत दिखाने के लिए भीड़ जुटाकर रखी हुई थी। दिन भर गहमागहमी का माहौल रहा।

CG Assembly Elections : स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने चारों विधानसभा के दावेदारों से वन-टू-वन किया ये सवाल...

कोरबा विस : वर्तमान विधायक जयसिंह ने लीड को बताया आधार, अशोक तिवारी का भी दावा
सबसे पहले स्क्रीनिंग कमेटी ने कोरबा विधानसभा के दावेदारों को समय दिया। कोरबा विधायक जयसिंह अग्रवाल ने कमेटी को बताया कि पिछले दो विधानसभा चुनाव में जीतने के साथ-साथ कांग्रेस की महापौर रेणु अग्रवाल को भी जीत दर्ज कराई। इन तीनों ही चुनाव मेें कांग्रेस के वोट फीसदी का ग्राफ भी बढ़ा है। जयसिंह अग्रवाल के पक्ष में शहर कांग्रेस, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवादल सहित अन्य ने अपना समर्थन पेश किया। इसी बीच दूसरे दावेदार अधिवक्ता अशोक तिवारी ने भी अपनी दावेदारी पेश की। उन्होनेें ने अपने मजबूत पहलू से कमेटी के सदस्यों को अवगत कराया। उन्होंने समाज और अधिवक्ता सहित कई तर्क गिनाए।

पाली-तानाखार विस : उइके ने दी जीत की गारंटी, किरण कुजुर नारेबाजी करती पहुंची पंचवटी में
पाली तानाखार विधानसभा के दावेदारों से कमेटी ने चर्चा की। वर्तमान विधायक और कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उइके ने कमेटी को बताया कि पाली तानाखार एक उन सीटों में एक है जहां कांग्रेस एकतरफा जीतते आई है। हर चुनाव में बड़ी अंतर से विपक्षी पार्टियां परास्त होती रही है। पूरे पाली तानाखार के सभी गांव में कांग्रेस की लहर है। इसी बीच जिला पंचायत सदस्य किरण कुजुर, मुरली महंत अपने समर्थकों के साथ नारेबाजी करते हुए आ धमकी। भीड़ के साथ सीधे पंचवटी में कुजुर जा पहुंची। बताया जा रहा है कि बाद में किरण कुजुर को कमेटी के सामने मिलने का मौका दिया गया। उन्होंने भी अपनी दावेदारी पेश की।

कटघोरा विस : डेढ़ घंटे की माथापच्ची के बाद तीन चेहरे- पुरूषोत्तम, कंवर अशोक देवांगन और अजय जायसवाल के बीच सिमटी गयी दावेदारी
स्क्रीनिंग कमेटी को कटघोरा विधानसभा के लिए ज्यादा माथापच्ची करनी पड़ी । यहां से २७ दावेदारों ने फार्म भरा था, लेकिन कमेटी के सामने सिर्फ ११ ही पहुंचे। इन सभी दावेदारों को पहले आला नेताओं के सामने शपथ दिलवाया गया कि टिकट किसी को भी मिले सब मिलकर काम करेंगे। दावेदारों में पुरूषोत्तम कंवर, नगर पंचायत अध्यक्ष छुरी अशोक देवांगन, जिला पंचायत अध्यक्ष अजय जायसवाल के समर्थकों की सबसे अधिक भीड़ थी। इन तीनों की दावेदारों से बारी-बारी से सवाल पूछा गया। अजय जायसवाल से पूछा गया कि क्षेत्र में कटघोरा विधानसभा में जिला पंचायत की कितनी सीटें आती है। उनमें जातीय समीकरण क्या है। उन जातियों में आपकी कितनी पैठ है। पुरूषोत्तम कंवर से भी पूछा गया कि उनको टिकट मिलती है तो जीतने की कितनी गारंटी है। अशोक देवांगन ने बताया कि छुरी में बतौर नगर पंचायत अध्यक्ष के नाते छुरी में अच्छी पकड़ है। कटघोरा, दीपका व हरदीबाजार में विरोध नहीं है।

रामपुर विस : श्यामलाल कंवर को जनपद पंचायत अध्यक्ष धनेश्वर ने दी बड़ी चुनौती
रामपुर विधानसभा के वर्तमान विधायक श्यामलाल कंवर भी भीड़ के साथ पंचवटी पहुंचे। विधायक कंवर को चुनौती देने के लिए कतरला जनपद पंचायत अध्यक्ष धनेश्वरी कंवर ने अपनी ताकत दिखाई। क्षेत्र के अधिक संख्या मेें सरपंचों व अन्य सदस्यों के साथ धनेश्वरी कंवर पहुंची। श्यामलाल कंवर ने कमेटी के सामने अपने मजबूत पक्ष से अवगत कराया। बताया कि उन्होनें पिछले चुनाव में तात्कालिक गृहमंत्री को बड़े अंतर से हराया था। क्षेत्र में उनकी पकड़ और मजबूत हो चुकी है। इधर धनेश्वरी कंवर ने भी जनपद में अध्यक्ष रहते हुए कराएं गए कार्यों का हिसाब रखा। बताया कि जनता बदलाव चाहती है। दो अन्य प्रत्याशी भी पहुंचे थे।

Ad Block is Banned