scriptसमर्थन मूल्य पर धान बेचकर भी किसानों को नहीं मिल रहे पूरे रुपए, मैनेजर बोला- RBI नहीं दे रहा पर्याप्त पैसा | Farmers are not getting the full amount after selling paddy | Patrika News

समर्थन मूल्य पर धान बेचकर भी किसानों को नहीं मिल रहे पूरे रुपए, मैनेजर बोला- RBI नहीं दे रहा पर्याप्त पैसा

locationकोरीयाPublished: Jan 16, 2019 01:59:21 pm

साढ़े चार घंटे इंतजार के बाद बैंक से निकले मात्र 20-20 हजार, समर्थन मूल्य पर धान बिक्री कर रुपए निकालने में भारी परेशानी

Farmers

Farmers

पोड़ी बचरा/चिरमिरी. भारतीय रिजर्व बैंक से पर्याप्त पैसा नहीं मिलने के कारण जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा चिरमिरी से धान बिक्री कर पैसा निकालने में मशक्कत करनी पड़ रही है। पोंड़ी समिति के पंजीकृत किसानों को मंगलवार को साढ़े चार घंटे तक इंतजार कराया, फिर 20-20 हजार रुपए भुगतान किया गया है।

पोड़ी सहकारी समिति में पंजीकृत किसानों को सप्ताह में एक दिन मंगलवार को मात्र 20 हजार रुपए भुगतान करने का नियम बनाया गया है। इससे पंजीकृत किसान मंगलवार को 50 किलोमीटर सफर तय सुबह बैंक खुलने से पहले पहुंचे गए। इस दौरान सुबह 10.30 बजे से 3 बजे तक इंतजार कराया गया। ऐसे में परेशान किसानों ने पैसे का भुगतान नहीं करने के कारण हंगामे की स्थिति निर्मित कर दी थी।
मामले में किसी किसान ने स्थानीय विधायक को फोन कर इसकी जानकारी दी और करीब 1.30 बजे विधायक ने बैंक पहुंचकर प्रबंधन से चर्चा की। इस दौरान बैंक प्रबंधन ने रिजर्व बैंक से पैसा नहीं मिलने का हवाला दिया। मामले में विधायक ने कलक्टर को फोन कर स्थिति से अवगत कराया है। इससे कलक्टर ने पैसे की व्यवस्था तुरंत कराने का आश्वासन दिया और कुछ घंटे बाद भुगतान शुरू कर दिया।

बैंक की कतार में भूखे-प्यासे खड़े रहे किसान
पंजीकृत किसानों का कहना है कि पोड़ी सहकारी समिति में पंजीकृत किसान ५० किलोमीटर सफर तय चिरमिरी पहुंचे थे। इस दौरान भूखे-प्यासे लाइन में खड़े होकर पैसा मिलने का इंतजार कर रहे थे लेकिन करीब साढ़े चार घंटे तक पैसे का भुगतान शुरू नहीं किया गया था।
स्थानीय विधायक के हस्तक्षेप व कलक्टर की पहल के बाद पैसे का भुगतान शुरू किया गया। किसानों का कहना है कि भूखे-प्यासे लाइन लगने के बाद शाम को पैसे की कमी की वजह बताकर बैरंग वापस कर दिया जाता है। इससे किसानों में आक्रोश पनपने लगा है।

पांच समिति को भुगतान करने दिन निर्धारित
खडग़वां समिति सोमवार
पोड़ी समिति मंगलवार
कोड़ा समिति बुधवार
चिरमी समिति गुरुवार
जिल्दा समिति शुक्रवार


आरबीआई से नहीं मिल रहा पर्याप्त पैसा
भारतीय रिजर्व बैंक से पर्याप्त पैसा नहीं मिल रहा है। इसमें हम क्या कर सकते हैं। इसी कारण ब्लॉक के पांच समिति के धान बिक्री करने वाले पंजीकृत किसानों को भुगतान करने अलग-अलग निर्धारित की गई है और सप्ताह में सिर्फ २० हजार रुपए भुगतान करने का नियम बनाया गया है।
सोनसाय खांडेकर, शाखा प्रबंधक चिरमिरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो