script5 एकड़ जमीन पर बसाया जाना था ट्रांसपोर्ट नगर, आर्थिक नुकसान का आंकलन कर नगर निगम ने खींचा हाथ | Koriya nigam took hand drawn by estimation of loss in transport nagar | Patrika News

5 एकड़ जमीन पर बसाया जाना था ट्रांसपोर्ट नगर, आर्थिक नुकसान का आंकलन कर नगर निगम ने खींचा हाथ

locationकोरीयाPublished: Jun 13, 2019 03:20:17 pm

Submitted by:

CG Desk

* 16 साल से अधर में है यातायात व्यवस्थित करने की परियोजना, 40 फीसदी अनुदान और 60 फीसदी ऋण पर आधारित परियोजना क्रियांवयन करने तैयार किया गया था 1 करोड़ 65 लाख का बजट

nagar nigam

5 एकड़ जमीन पर बसाया जाना था ट्रांसपोर्ट नगर, आर्थिक नुकसान का आंकलन कर नगर निगम ने खींचा हाथ

बैकुंठपुर. नगर निगम चिरमिरी (Municipal corporation koriya) के चित्ताझोर पोंड़ी में यातायात व्यवस्थित करने व मालवाहकों को एक ही परिसर में सारी सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना को ग्रहण लग गया है। नगर निगम (Municipal corporation) ने आर्थिक नुकसान होने के डर से परियोजना की फाइल को ठण्डे बस्ते में डाल दिया और ट्रांसपोर्ट नगर बचाने से हाथ खींच लिया है। जिससे ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना पिछले करीब 16 साल से अधर में अटकी है।
जानकारी के अनुसार राज्य सरकार (Chhattisgarh Government) ने चिरमिरी पोंड़ी में वर्ष 2004-05 में नगर निगम एरिया के चित्ताझोर पोंड़ी में सर्वसुविधायुक्त ट्रांसपोर्ट नगर बसाने वाली परियोजना को मंजूरी दी थी। मामले में जिला प्रशासन ने निगम को 5 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई थी।
वहीं नगर निगम ने 1 करोड़ 65 लाख खर्च करने का प्रस्ताव तैयार कर आनन-फानन में ट्रांसपोर्ट नगर (Transport Nagar) की चिह्नित जमीन पर सुलभ काम्पलेक्स भी बना दिया है। लेकिन आर्थिक नुकसान होने के डर से परियोजना के क्रियांवयन को लेकर अपना हाथ पीछे खींच लिया गया है। जिससे पिछले करीब 16 साल से ट्रांसपोर्ट नगर की फाइल डण्डे बस्ते में चली गई है और परियोजना (Development plan) को ग्रहण लग गया है।
Read more: तपती गर्मी में इन पर तो रहम करो सरकार, मरीजों पर पड़ रही लचर स्वास्थ्य व्यवस्था की मार

सुविधाएं विस्तार करने खाका बनाया गया था
नगर निगम के अनुसार ट्रांसपोर्ट नगर को व्यवस्थित करने के लिए 165 लाख का बजट तैयार किया गया था। जिसमें राज्य सरकार की 40 फीसदी अनुदान और 60 ऋण योजना की लागत पर आधारित थी। ट्रांसपोर्ट नगर में गार्डन, एटीएम, कोल्ड स्टोरेज, आटोमोबाइल शाप, पेट्रोल पम्प, ढाबा, ट्रक पार्किंग, सीसी रोड-नाली, फुटपाथ, बाउड्रीवाल, ओवर हेड टैंक, विद्युत उपकेन्द, विद्युतीकरण, जलप्रदाय व्यवस्था के लिए पाइप लाइन, पम्प हाउस सहित अन्य अधोसंरचना विकास कार्य कराया जाना था।

bus stand

यह है मुख्य कारण
जानकारी के अनुसार चिरमिरी क्षेत्र में शत प्रतिशत ट्रांसपोर्टिंग कोयला है। क्योंकि यह एसइसीएल क्षेत्र है। कोयले को एसइसीएल के तौल घर(कांटा घर) से सीधे बाहर भेजा जाता है। वहीं योजना की शुरुआत नहीं होने से ट्रांसपोर्ट सहित अन्य निजी व्यवसाय नहीं होने से ट्रांसपोर्ट नगर के भूखण्डों की बिक्री नहीं हो पाएगी। क्योंकि योजना के विकास कार्य की लागत वसूल कर पाना संभव नहीं होगा। जिससे निगम प्रशासन ने आर्थिक नुकसान होने के कारण योजना को डण्डे बस्ते में डाल दिया है और ट्रांसपोर्ट नगर बसाने को लेकर किसी प्रकार की पहल नहीं की जा रही है।

50 लाख की लागत से प्रतीक्षा बस स्टैण्ड का निर्माण
जानकारी के अनुसार नगर निगम द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर के पास 50 लाख की लागत से प्रतीक्षा बस स्टैण्ड (Bus stand) का निर्माण कराया गया है। जिसमें राज्य सरकार (Chhattisgarh government)से 25 लाख अनुदान मिला था। जिले के एक मात्र नगर निगम क्षेत्र में 52500 वर्ग फीट एरिया में निर्माण कराया गया है। लेकिन निर्माण होने के बाद बस खड़ी नहीं रहती है। जिससे प्रतीक्षा बस स्टैण्ड कई साल से बेकार पड़ा है और रखरखाव के अभाव में धीरे-धीरे जर्जर होने लगा है।

यह भी पढ़ें

अपहरण के मास्टर माइंड गिरफ्तार, सुनसान रास्तों का उठाता था फायदा और करता था ऐसा काम

चिरमिरी में ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। मामले में पहले क्या प्रस्ताव, इस्टीमेट बना था, इसकी फाइल मंगाकर पूरी जानकारी ली जाएगी और परियोजना रिपोर्ट को अध्ययान कर क्रियांवयन कराने को लेकर फाइल आगे बढ़ाई जाएगी।
ज्योत्सना टोप्पो, आयुक्त नगर निगम चिरमिरी
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो