गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के हाइटेक बैरियर से अब बचना होगा मुश्किल, सीसीटीवी कैमरे भी रखेंगे नजर

Guru Ghasidas National Park: कैंपा मद से 8 लाख की लागत से 2 हाइटेक बैरियर (Hightech barrier) व सीसीटीवी कैमरे (CCTV camera) लगाए गए, सोलर सिस्टम से चलेंगे कम्प्यूटर सिस्टम (Computer system) व कैमरे

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 13 Feb 2021, 06:09 PM IST

बैकुंठपुर. गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान (Guru Ghasidas National Park) की सुरक्षा के लिए सेंसरयुक्त हाइटेक बैरियर (Hightech barrier) व सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मुख्य द्वार से उद्यान में प्रवेश करने से पहले कम्प्यूटर में गाड़ी की एंट्री व डिटेल फीड होने के बाद बाहर निकलने पर हाइटेक बैरियर ऑटोमैटिक खुल जाएगा। वहीं दो कैमरे से गाड़ी की नंबर प्लेट, गाड़ी की फोटो खींचेगीं और दो कैमरे से गाड़ी की आगे-पीछे की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी।


वर्ष 2019-20 में कैंपा मद (क्षतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण) से गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के मुख्य गेट व रामगढ़ में हाइटेक बैरियर लगाने करीब 8 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति मिली थी। मामले में उद्यान प्रबंधन ने हाइटेक बैरियर व सीसीटीवी लगाकर निगरानी प्रारंभ कर दी है।

बैरियर में सेंसर लगा हुआ है और उद्यान से बाहर निकलते समय गाड़ी नंबर को सेंसर स्कैन कर ऑटोमैटिक खुलेगा। उद्यान के मुख्य गेट का हाइटेक बेरियर (Hightech barrier) को कुछ दिन पहले स्टार्ट किया गया है, वहीं रामगढ़ बैैरियर को जल्द प्रारंभ किया जाएगा। प्रबंधन का कहना है कि राष्ट्रीय उद्यान (National park) के बीच में रामगढ़ क्षेत्र बसा है।

मुख्य गेट से रामगढ़ के बीच करीब 30 किलोमीटर की दूरी है, इसी बीच चालक गाड़ी को स्पीड चलाते हैं। जबकि सिर्फ 20 किलोमीटर से गाड़ी की गति अधिक नहीं, हॉर्न नहीं बजाने का नियम है। इससे कई बार वन्यजीव प्राणी दुर्घटना के शिकार होती हैं। सीसीटीवी कैमरे लगने से आसानी से नजर रखी जाएगी।

गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के हाइटेक बैरियर से अब बचना होगा मुश्किल, सीसीटीवी कैमरे भी रखेंगे नजर

मुख्य गेट से प्रवेश करने वाली गाड़ी को रामगढ़ बैरियर पहुंचने में कितने समय लगता है। गौरतलब है कि उद्यान का एरिया 1440.57 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। जिसमें बाघ, तेंदुआ, नीलगाय सहित 32 प्रकार के वन्यजीव प्राणी विचरण करते हैं।


2005 में सर्वे, कुछ वन्यप्राणी
बाघ 4
तेंदुआ 45
गौर 14
चीतल 110
कुटरी 250
नीलगाय 510
बंदर लालमुंह 4775
Pig 1260
डियर 80
बिल्ली 200
लोमड़ी 220
पैंगोलीन 15
भेडिय़ा 90
नेवला 125
उदबिलाव 15
पाम सिवेट 10
गिलहरी 100
बुश रेट 250
सांभर 45
चौसिंघा 90
बंदर काला मुंह 2625
चिकारा 420
भालू 740
सियार 450
लकडबग्घा 210
खरगोश 615
शाही 210

8 लाख की लागत से बना हाइटेक बैरियर
राष्ट्रीय उद्यान के प्रवेश द्वार में कैंपा मद से 8 लाख की लागत से हाइटेक बैरियर व सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जो सोलर सिस्टम से चलेगा और बैरियर में सेंसर लगा है। वहीं कैमरे से गाड़ी के नंबर प्लेट, गाड़ी की फोटो और आगे-पीछे की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी। आने वाले समय में उद्यान के दो अन्य प्रवेश द्वार पर हाइटेक बैरियर लगाए जाएंगे।
आर. रामाकृष्णा वाय, संचालक गुरुघासीदास राष्ट्रीय उद्यान बैकुंठपुर

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned