scriptलोकसभा चुनाव 2014: भाजपा-कांग्रेस का खेल बिगाडऩे की कोशिश में हाड़ौती के इन 14 नेताओं को चुकानी पड़ी बड़ी कीमत… | 14 candidates seized of bail in lok sabha chunav 2014 at Kota division | Patrika News
कोटा

लोकसभा चुनाव 2014: भाजपा-कांग्रेस का खेल बिगाडऩे की कोशिश में हाड़ौती के इन 14 नेताओं को चुकानी पड़ी बड़ी कीमत…

पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा-कांगे्रस का खेल बिगाडऩे की कोशिश में हाड़ौती के 14 नेताओं को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी। इस बार कोटा-बूंदी से 13 नेता फिर से यही कोशिश में जुटे हैं।

कोटाApr 13, 2019 / 09:49 am

​Zuber Khan

bjp congress

लोकसभा चुनाव 2014: भाजपा-कांगे्रस का खेल बिगाडऩे की कोशिश में हाड़ौती के इन 14 नेताओं को चुकानी पड़ी बड़ी कीमत…

कोटा. Lok Sabha Election के पहले चरण के मतदान के लिए नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में मैदान में उतरे प्रत्याशियों की तस्वीर पूरी तरह साफ हो गई है। इस बार कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से 15 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। इस बार पिछले चुनाव से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं।
BIG News: दुनिया की ऐसी अनोखी सड़क जहां 10 लाख देकर हर दिन मौत को मात देने जाते हैं सैंकड़ों लोग

कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावी मैदान में 12 प्रत्याशियों ने भाग्य आजमाया था, लेकिन इनमें से 10 प्रत्याशी अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए थे। 17 लाख 44 हजार 539 मतदाताओं में से 11 लाख 55 हजार 972 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस तरह कुल 66.26 प्रतिशत मतदान हुआ था। 9 प्रत्याशियों को एक प्रतिशत मत भी नहीं मिले और एक प्रत्याशी को 1.47 प्रतिशत मत मिले।
यह भी पढ़ें

ब्लैक कमाण्डो और पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच कोटा पहुंचा राजस्थान का कुख्यात डॉन, रामगंजमंडी में रुका 45 मिनट



पिछले Lok Sabha Election में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला को 55.83 प्रतिशत, कांग्रेस प्रत्याशी इज्यराज सिंह को 38.45 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अशोक कुमार जैन को 1.47 प्रतिशत मिले थे। इसी तरह बसपा के अशोक कुमार, अन्य प्रत्याशी अजमत अली, श्यामसुंदर शर्मा, मोहनलाल महावर, महेन्द्र कुमार, तेजपाल, अशफाक अली, राजेश कुमार, महेश कुमार रानीवाल एक प्रतिशत मत भी हासिल नहीं कर पाए। इन सभी की जमानत जब्त हो गई थी।

यह भी पढ़ें

सट्टा खेलने से पहले सटोरियों को लेनी होती है 4 तरह की मेम्बरशिप, ढाई लाख तक है सट्टा कम्पनियों की फीस



झालावाड़-बारां में 6 में से 4 की जमानत जब्त हुई थी
वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में झालावाड़-बारां संसदीय क्षेत्र से कुल 6 प्रत्याशी मैदान में उतरे, लेकिन इनमें से 4 प्रत्याशी अपनी जमानत बचाने में भी सफल नहीं हो पाए थे। यहां भी मुकाबला भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच हुआ। इस बार झालावाड़-बारां संसदीय क्षेत्र से 7 प्रत्याशी मैदान में हैं। पिछले चुनाव में यहां 68.65 प्रशितत मतदान हुआ था। भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत ङ्क्षसह को 58.98 प्रतिशत और कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद जैन भाया को 34.42 प्रतिशत मत मिले थे। इनके अलावा अन्य चार प्रत्याशी जमानत भी नहीं बचा पाए थेे।

Home / Kota / लोकसभा चुनाव 2014: भाजपा-कांग्रेस का खेल बिगाडऩे की कोशिश में हाड़ौती के इन 14 नेताओं को चुकानी पड़ी बड़ी कीमत…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो